इन्दौर । अंतर्राष्ट्रीय श्री कृष्ण भावनामृत संघ (इस्कॉन) मंदिर इन्दौर की भव्य जगन्नाथ रथयात्रा शुक्रवार 1 जुलाई को दोपहर 2 बजे परदेशीपुरा स्थित द्वादश ज्योतिर्लिंग मंदिर, शिवधाम से निकलेगी, जो परदेशीपुरा चौराहा, पाटनीपुरा चौराहा, अनूप टाकीज, भमोरी होते हुए सयाजी होटल के सामने स्थित ला ओमिनी गार्डन पहुंचेगी। यात्रा मार्ग पर देश-विदेश के इस्कॉन मंदिर से जुड़े श्रद्धालु और संत भजन संकीर्तन करते हुए और 51 फीट ऊंचाई वाले हाईड्रोलिक सिस्टम से लबरेज रथ को अपने हाथों से खींचते हुए चलेंगे। यात्रा का शुभारंभ इस्कॉन इन्दौर के अध्यक्ष स्वामी महामनदास के सानिध्य में जगदगुरु शंकराचार्य भानपुरा पीठाधीश्वर स्वामी ज्ञानानंद तीर्थ एवं अन्य संत करेंगे।
कोरोना काल के दो वर्षों के बाद निकल रही इस यात्रा में रथ के आगे स्वर्णिम झाड़ू से सफाई करते हुए श्रद्धालु तो चलेंगे ही, बैंड-बाजे और बग्घियां भी साथ चलेंगे। वरिष्ठ समाजसेवी विनोद अग्रवाल, प्रेमचंद गोयल, टीकमचंद गर्ग, विष्णु बिंदल, अनिल भंडारी एवं शहर के प्रमुख राजनेता भी अतिथि के रूप में शामिल होंगे। रथयात्रा प्रभारी हरि अग्रवाल, समन्वयक शैलेन्द्र मित्तल एवं श्रीमती प्रतिभा मित्तल ने बताया कि रथयात्रा के लिए पिछले एक माह से युद्ध स्तर पर तैयारियां की जा रही थीं। समूचे रथ को पुष्पों से श्रृंगारित किया गया है। रथ पर भगवान जगन्नाथ के साथ बड़े भाई बलराम एवं बहन सुभद्रा के विग्रह भी विराजित रहेंगे। रथ में लगे हाइड्रोलिक सिस्टम से रथ को ऊपर-नीचे किया जा सकेगा, ताकि मार्ग में आने वाले बिजली या अन्य तार की बाधा दूर की जा सके। मार्ग में अनेक स्वागत मंचों से पुष्प वर्षा भी होगी। ला ओमिनी गार्डन पर पहुंचने के बाद देश-विदेश के श्रद्धालु और संत सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी देंगे।
:: मुख्यमंत्री को दिया न्यौता ::
इस्कॉन इन्दौर के अध्यक्ष स्वामी महामनदास एवं रथयात्रा प्रभारी हरि अग्रवाल ने मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान के नगर आगमन पर उनसे भेंटकर शुक्रवार को निकलने वाली जगन्नाथ रथयात्रा का न्यौता उन्हें भेंट किया। मुख्यमंत्री ने आश्वस्त किया कि वे समय निकालकर यात्रा में शामिल होंगे। इस अवसर पर भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, मंत्री तुलसी सिलावट, गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा, संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर, सांसद शंकर लालवानी सहित अनेक राजनेताओं को भी आमंत्रित किया गया। यात्रा समिति के अशोक गोयल भी इस अवसर पर उपस्थित थे।
रथयात्रा शुभारंभ के पूर्व निपानिया स्थित इस्कॉन मंदिर पर शुक्रवार को दोपहर 12.30 बजे यात्रा में शामिल रथ पर तीनों विग्रहों की स्थापना की जाएगी। दोपहर 1 बजे भगवान जगन्नाथ और उनकी रथयात्रा का गुणगान होगा। दोपहर 1.30 बजे अतिथियों द्वारा आरती के बाद 2 बजे से रथयात्रा का शुभारंभ होगा।