Jimikand Benefits: जिमीकंद एक सब्जी है, जो खट्टा, मीठा, स्वादिष्ट और हेल्दी होती है। लोग इसका सर्दियों में ज्यादा आनंद लेते है और इससे कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। जिमीकंद एक ऐसी सब्जी है जिसे आपकी सर्दियों की डाइट का हिस्सा जरूर होना चाहिए। जिमीकंद एक ट्रॉपिकल कंद फसल है और व्यापक रूप से भारत और कई अन्य एशियाई देशों में इसकी खेती की जाती है। इसकी बाहरी त्वचा भूरे रंग की होती है और अंदर से हल्के पीले रंग की होती है। जिमीकंद एक हाथी के पैर की तरह होता है। जिमीकंद को कई तरह से बनाया जा सकता है- जिमीकंद करी, जिमीकंद चिप्स, जिमीकंद चटनी, आदि। इन सभी चीजों को डाइट में शामिल करने और इसके लाभों को प्राप्त करने के बेहतरीन तरीके हैं।

जिमीकंद के 5 हेल्थ बेनिफिट्स:

दिमाग की सेहत

जिमीकंद खाने से दिमागी सेहत अच्छी होती है। इसमें एक असाधारण यौगिक शामिल है, जिसे डायोसजेनिन कहा जाता है। यह न्यूरॉन्स के विकास में मदद करता है और ब्रेन के काम को बढ़ाता है। जिमीकंद खाने से आपका दिमाग और याददाश्त तेज होती है।

सूजन कम

जिमीकंद में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं। पुरानी सूजन विभिन्न बीमारी जैसे डायबिटीज, दिल की बीमारी और मोटापे के ज्यादा खतरे से जुड़ी हुई है। जिमीकंद जैसे एंटी-इंफ्लेमेटरी फूड खाने से पुरानी सूजन को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

एंटी-कैंसर गुण

जिमीकंद कई एंटीऑक्सिडेंट प्रदान करता है, जिनमें शक्तिशाली कैंसर विरोधी गुण होते हैं।एक अध्ययन में यह पाया गया कि यम वाली डाइट ने पेट के कैंसर के विकास को काफी कम कर दिया। इस तरह के प्रभाव यम में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट से संबंधित थे। यह इंगित करता है कि इन कंदों में कैंसर के खिलाफ सुरक्षात्मक कार्य हो सकता है।

कोलेस्ट्रॉल कम करने वाला एजेंट

जिमीकंद शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने के लिए जाना जाता है। जिमीकंद में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है और यह अच्छे कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही यह एलडीएल और वीएलडीएल के स्तर को कम करता है। इसमें 0।2-0।4 प्रतिशत फैट के साथ-साथ हाई लेवल के 1।7-5 प्रतिशत फाइबर होते हैं। जिमीकंद वजन घटाने में भी मदद करता है।

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल दिक्कत

जिमीकंद कब्ज के उपचार में उपयोगी माना जाता है। डायरिया और पेचिश के इलाज में भी जिमीकंद मदद करता है और प्रोबायोटिक्स के पूरक द्वारा गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में अच्छे स्वास्थ्य को नियंत्रित करता है।