भारतीय टीम को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज खेलनी है। रोहित शर्मा इस सीरीज में भारतीय टीम की कप्‍तानी करते हुए नजर आएंगे। पूर्व भारतीय क्रिकेटर आकाश चोपड़ा ने बताया कि अगर रोहित शर्मा कप्‍तानी छोड़ने का फैसला करते हैं तो उनकी जगह कौन अगला टेस्‍ट कप्‍तान बन सकता है।

आकाश चोपड़ा के मुताबिक शुभमन गिल और रिषभ पंत टेस्‍ट कप्‍तानी की रेस में सबसे आगे हैं। गिल तो दक्षिण अफ्रीका दौरे पर भारतीय टीम का हिस्‍सा हैं जबकि रिषभ पंत पिछले साल दिसंबर में लगी गंभीर चोट से उबरने में जुटे हुए हैं और उनकी वापसी का समय अब तक तय नहीं हुआ है।

आकाश चोपड़ा ने क्‍या कहा

चोपड़ा ने अपने यूट्यूब चैनल पर बताया कि रोहित शर्मा के बाद अगला भारतीय टेस्‍ट कप्‍तान कौन हो सकता है।

मैं लंबे समय के बारे में बात कर रहा हूं। यह शुभमन गिल हो सकते हैं। मैं इस समय की बात नहीं कर रहा हूं। मैं बस भविष्‍य के बारे में बात कर रहा हूं। रिषभ पंत एक और मजबूत दावेदार हैं। रिषभ पंत बतौर टेस्‍ट क्रिकेटर 24 कैरेट गोल्‍ड हैं। पंत गेम चेंजर हैं। एक बार जब रोहित शर्मा टेस्‍ट कप्‍तानी छोड़ेंगे तो आप इन दो विकल्‍प पर गौर कर सकते हैं।

कप्‍तानी का अनुभव

24 साल के शुभमन गिल ने अब तक किसी भी प्रारूप में भारतीय टीम की कप्‍तानी नहीं की है। हालांकि, शुभमन गिल को गुजरात टाइटंस ने आगामी सीजन के लिए अपना कप्‍तान नियुक्‍त किया है। वहीं, रिषभ पंत ने पांच टी20 इंटरनेशनल मैच और आईपीएल में दिल्‍ली कैपिटल्‍स की कप्‍तानी की है। मगर टेस्‍ट क्रिकेट में पंत को भी कप्‍तानी का अनुभव नहीं है।

सीरीज जीत नहीं होगी आसान

आकाश चोपड़ा ने भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच आगामी टेस्‍ट सीरीज पर भी अपनी राय प्रकट की। भारत ने दक्षिण अफ्रीका में कभी टेस्‍ट सीरीज नहीं जीती है। क्‍या आगामी टेस्‍ट सीरीज में भारत इतिहास रचेगा? इस पर चोपड़ा ने कहा कि यह बिलकुल आसान नहीं होगा। भारत जीत सकता है, लेकिन यह बिलकुल भी आसान नहीं होगा क्‍योंकि ये केवल दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज है। दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज में ड्रॉ होने के मौके कम हैं। हमें स्थितियों को समझने में समय लगेगा। भले ही हम वहां पहुंचने के बाद पूरी तरह तैयार हो, लेकिन फिर भी दक्षिण अफ्रीका से पार पाना आसान नहीं होगा।