ऑस्ट्रेलिया में ‘रेडियोएक्टिव कैप्सूल’ के गायब होने से हड़कंप मच गया है। अधिकारियों के मुताबिक खनन में इस्तेमाल होने वाला एक रेडियोधर्मी कैप्सूल इस महीने 10-16 जनवरी के बीच ट्रक से खनन साइट पर ले जाते समय न्यूमैन शहर और पर्थ शहर के बीच कहीं गिर गया था।  सुरक्षाबल और रिसर्च टीम इसे ढूंढ रही है। सरकार को इस बात का डर है कि कहीं इसे कोई गलती से छू न ले क्योंकि यह बेहद खतरनाक है। इसे छूने भर से गंभीर परिणाम भुगतने होंगे।

कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का खतरा
अग्निशमन और आपातकालीन सेवा विभाग ने कहा कि सीजियम -137 (Caesium-137) युक्त छोटा सिल्वर कैप्सूल न्यूमैन के उत्तर से परिवहन के दौरान खो गया। इस रेडियोएक्टिव पदार्थ का इस्तेमाल खनन कार्यों में किया जाता है। इस पदार्थ के संपर्क में आने से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है। 

डिपार्टमेंट ने एक तस्वीर भी जारी की है जिसमे कैप्सूल लंबाई 8 एमएम और चौड़ाई 6 एमएम है। इसका साइज ऑस्ट्रेलियाई 10 सेंट के सिक्के से भी छोटा दिख रहा है। दरअसल, ये रेडियोएक्टिव कैप्सूल पर्थ से न्यूमैन के बीच 1,400 किलोमीटर के दायरे में कहीं गिर गया है। हालांकि सुरक्षा टीम जांच में जुटी है लेकिन कोई कामयाबी हाथ नहीं लगी है।  

हेल्पलाइन नंबर जारी
वहीं लोगों को अलर्ट करते हुए डीएफईएस ने कहा कि यदि उन्हें ऐसा कोई वस्तु दिखता है तो तुरंत डिपार्टमेंट को कॉल करें और उस वस्तु से कम से कम 5 मीटर दूर रहे। डीएफईएस ने 133337 नंबर जारी करते हुए, इस पर कॉल कर सूचना देने की अपील की है.