चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटन्स के बीच आईपीएल 2023 का फाइनल खेला गया। सोमवार की रात धोनी के लिए बेहद खास रही। बारिश से बाधित मैच में चेन्नई ने गुजरात को 5 विकेट से हराकर 5वीं बार खिताब जीता। इसके साथ ही एमएस धोनी टूर्नामेंट के इतिहास में संयुक्त रूप से सबसे सफल कप्तान बन गए हैं। धोनी ने रोहित शर्मा के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। गौरतलब हो कि 28 मई से शुरू हुए और 30 मई को समाप्त हुए आईपीएल 2023 के फाइनल में, सीएसके ने अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में पद्धति के माध्यम से गुजरात टाइटन्स को 5 विकेट से हराया। चेन्नई सुपर किंग्स ने 15 ओवरों में 171 रन के लक्ष्य को आखिरी गेंद पर सफलतापूर्वक हासिल कर लिया। बारिश के चलते 3 घंटे मैच बाधित रहा। गुजरात टाइटन्स ने 4 विकेट पर आईपीएल फाइनल का सर्वाधिक 214 का स्कोर बनाया।

धोनी ने रोहित शर्मा की कर ली बराबरी

चेन्नई को जीत के लिए अंतिम ओवर में 13 रन चाहिए थे। मोहित शर्मा गुजरात के लिए आखिरी ओवर करने आए। मोहित शर्मा ने पहली तीन गेंद सटीक यॉर्कर फेंकी और आखिरी दो गेंदों पर 10 रन दे दिए। जडेजा ने फाइनल की पांचवीं गेंद पर छक्का लगाया और शार्ट फाइन लेग पर फ्लिक करके आखिरी गेंद पर विजयी चौका लगाया। इस जीत के साथ ही एमएस धोनी और सीएसके ने टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे ज्यादा आईपीएल खिताब जीतने के रोहित शर्मा और मुंबई इंडियंस के रिकॉर्ड की बराबरी की।

आईपीएल में एमएस धोनी की खिताबी जीत

2010 में पहला खिताब
2011 में दूसरा खिताब
2018 में तीसरा खिताब
2021 में चौथा खिताब
2023 में पांचवां खिताब

बता दें कि एमएस धोनी का 250वां आईपीएल मैच भी था। फाइनल में उतरते ही धोनी आईपीएल में किसी खिलाड़ी द्वारा सबसे ज्यादा फाइनल मैच खेलने का रिकॉर्ड बनाया था। धोनी ने सीएसके लिए लिए 10 फाइनल और एक 2017 में स्टीव स्मिथ की कप्तानी में राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के लिए फाइनल खेला था। उसमें टीम को हार कर सामना करना पड़ा था।