भोपाल : माँ पितांबरा प्राकट्य उत्सव और दतिया गौरव दिवस पर ”अतिथि देवो भवः” को चरितार्थ कर साबित कर दिया कि दतिया दिल वालों की है। दतिया स्थित सभी होटल, रेस्टोरेंट, लॉज, वाटिका, धर्मशाला संचालकों ने लोगों के ठहरने एवं खाने-पीने की निःशुल्क व्यवस्था एवं सेवा कर एक इतिहास रच दिया। गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा रविवार को दतिया गौरव दिवस पर माँ पीताम्बरा रथ-यात्रा के सफल आयोजन पर व्यापारियों द्वारा आयोजित आभार एवं अभिनंदन समारोह को संबोधित कर रहे थे।

मंत्री डॉ. मिश्रा ने कहा कि गत 4 मई को माँ पीताम्बरा रथ-यात्रा एक ऐतिहासिक रथ-यात्रा थी। उन्होंने कहा कि रथ-यात्रा के दौरान माँ की ऐसी कृपा रही है कि अपार जन-समुदाय ने यात्रा में भाग लिया और किसी भी प्रकार का व्यवधान नहीं आया। गृह मंत्री ने कहा कि दतिया वालों ने एक मेजबान के रूप में बाहर से आने वाले सभी अतिथियों का जो स्वागत-सम्मान किया, वह काबिले तारीफ है। उन्होंने कहा कि यात्राएँ तो अन्य स्थानों पर भी निकलती हैं, लेकिन माँ पीताम्बरा की रथ-यात्रा ऐसी रथ-यात्रा थी, जिसमें सभी श्रद्धालु, बच्चे, बूढ़े, जवान और महिलाओं के पीत वस्त्र धारण करने से ऐसा लग रहा था कि पूरा शहर पीले रंग में रंगा हुआ है। उन्होंने कहा कि माँ पीताम्बरा की रथ-यात्रा अनंत काल तक याद की जाती रहेगी। डॉ. मिश्रा ने आगामी पार्थिव शिवलिंग निर्माण के दौरान निकलने वाली कलश यात्रा में सभी महिलाओं से पीले रंग के वस्त्र धारण करने का आग्रह किया।

प्रधानमंत्री आवास योजना में 10 करोड़ 17 लाख की राशि की जारी

गृहमंत्री डॉ. मिश्रा ने दतिया में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) में 735 हितग्राहियों को प्रथम किश्त के रूप में 10 करोड़ 17 लाख की राशि प्रदाय कर हितग्राहियों को आवास निर्माण के लिये शुभकामनाएँ दी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना एक अद्भुत योजना है। प्रत्येक इंसान की इच्छा होती है कि उसका भी एक पक्का मकान हो। इस सपने को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आवास योजना में पूरा कर दिया है। उन्होंने लाभान्वित हितग्राहियों से कहा कि योजना में आवास निर्माण के लिये जो राशि प्रदाय की गई है, उसका सदुपयोग कर आवास निर्माण कार्य पूर्ण करें।

विकास कार्यो का किया लोकार्पण

मंत्री डॉ. मिश्रा ने ग्राम गढ़ा में 3 लाख 69 हजार के चार विकास एवं निर्माण कार्यो शिलान्यास किया। उन्होंने 12 लाख 35 हजार की लागत के चार अन्य कार्यो की सौगातें भी दी।

नंदन फलोद्यान योजना में हितग्राहियों को मिली सहायता

गृह मंत्री डॉ. मिश्रा ने नंदन फलोद्यान योजना में 12 हितग्राहियों को 16 लाख 20 हजार रूपये की सहायता प्रदान की। प्रत्येक हितग्राही को 1 लाख 35 हजार की सहायता राशि फलोद्यान विकसित करने हेतु प्रदाय की गई।

अग्नि दुर्घटना प्रभावितों को सहायता

गृह मंत्री डॉ. मिश्रा ने अग्नि दुर्घटना से नष्ट हुई फसल एवं पशुहानि से पीड़ित किसानों को 1 लाख 24 हजार 400 रूपये की आर्थिक सहायता प्रदाय की। आर्थिक सहायता प्राप्त करने वालों में श्री जगदीश रावत, श्री राम अवतार कमरिया, श्री कमलकिशोर, श्री सुरेन्द्र रावत, श्री मुकेश साहू, श्री भरत रावत, श्री सतीश श्रीवास्तव और श्री अमित यादव शामिल है।

मंत्री डॉ. मिश्रा ने पक्षियों के दाना-पानी के लिए बांटे सकोरे

गृह मंत्री डॉ.मिश्रा ने समाजसेवी डॉ. राजू त्यागी के ”दाना पानी अभियान” की सराहना करते हुए कहा कि पशु-पक्षियों की सेवा करना ही पुण्य का काम है। कार्यो में समाजसेवियों के साथ आमजन को भी बेजुबान पक्षियों एवं पशुओं के कल्याण के लिए आगे आना चाहिए। उन्होंने कार्यक्रम में मिट्टी के सकोरे भी वितरित किए।