माना जाता है उपवास रखने से वजन कम होता है। दरअसल फास्ट के दौरान बॉडी डिटॉक्स होता है और शरीर में फैट कम होते है। लेकिन अक्सर लोगों का वजन उपवास के दौरान बढ़ जाता है। उपवास में भूख लगने पर आप ज्यादा तैलीय खाने लगते हैं या मिठाई का भी सेवन करते हैं। बाजार में कई डिब्बाबंद स्नैक्स मिलते हैं, जिसे उपवास के दौरान खाया जा सकता है। इस तरह आप उपवास के दौरान इन फूड्स को खाकर भूख मिटाते हैं जिसके कारण आपका वजन बढ़ जाता है।

दही
इसमें भरपूर माात्रा में कैल्शियम और प्रोटीन पाया जाता है। ये खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है। ये इम्यून सिस्टम को भी बूस्ट करता है। दही खाने से वजन भी कम होता है।

मौसमी का जूस
उपवास में शरीर को डिहाइड्रेट करने के लिए पेय पदार्थ का लेना बहुत जरूरी है। ऐसे में आप मौसमी का जूस पी सकते हैं। ये भी वजन कम करने में मदद करता है।

पनीर
आप उपवास में पनीर भी खा सकते हैं। कच्चा पनीर या रोस्ट किया हुआ ही पनीर खाएं। इससे शरीर में उर्जा बनी रहेगी और भूख भी नहीं लगेगी। वजन कम करने में भी सहायक है।

फल
उपवास के दौरान फल खाने से वजन कम होने में मदद मिलती है। ऐसे में आप खट्टे फलों का सेवन कर सकते हैं। सीजनल फलों को भी जरूर शामिल करें। इसे खाने से वजन कम होने में सहायता मिलती है।

लौकी
उपवास में लौकी खाने से वजन कम होता है। चाहे तो आप उबले हुए लौकी खा सकते हैं या इसके जूस भी पी सकते हैं। इसके सेवन से आपका हेल्थ भी सही रहेगा।

पपीता
पपीता खाने से आपका पेट भरा रहेगा, जिससे भूख नहीं लगेगी। ये पाचन शक्ती को भी ठीक करने में मदद करता है। इसे खाने से आपका वजन कम होगा और एनर्जी भी मिलेगी।

सलाद
सलाद वजन कम करने में कॉफी मदद करता है। उपवास के दौरान सलाद का जरूर सेवन करें। आप अपने मनपसंद फल और सब्जियों को मिक्स कर सलाद बना सकते हैं।