पपीता एक बेहद कॉमन फ्रूट है इसके पल्प का स्वाद कई लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करता है, ये हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद है क्योंकि इसमें न्यूट्रिएंट्स की कोई कमी नहीं होती , लेकिन आप ये जानकर हैरान रह जाएंगे कि इसके गूदे ही नहीं बल्कि पत्तों में भी सेहत का खजाना छुपा है. पपीता के पौधे का हर हिस्सा औषधीय गुणों से भरपूर होता है यही वजह है कि इसका इस्तेमाल कई रोगों को दूर करने के लिए किया जाता है. आइए जानते हैं कि पपीते का पत्ता मानव शरीर के लिए क्यों लाभकारी है.

पपीता खाने के फायदे 

पपीता पोषक तत्वों से भरपूर होता है, इसमें फाइबर विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई और एंटी-ऑक्सीडेंट्स काफी ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं. वहीं इसमें मौजूद फोलिक एसिड बॉडी में बैड अमीनो एसिड को कम करने में मदद करता है.

पपीते के पत्तों के फायदे 

पपीते के पत्तों में न्यूट्रिएंट्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसमें विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन ई और विटामिन के होता है.

डाइजेशन 

पपीते की तरह इसके पत्ते के जूस को भी बेहतर डाइजेशन के लिए उस्तेमाल किया जा सकता है क्योंकि इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और एंजाइम पेज की सूजन को कम कर देते हैं. इन पत्तों में पानी और फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है इसलिए कब्ज को दूर करने में ये काफी मदद करता है.

डेंगू बुखार 

पपीते के पत्तों का जूस का सेवन तब किया जा सकता है जब आपको तेज बुखार है. इसके साथ ही डेंगू बुखार में भी ये काफी फायदेमंद है क्योंकि ये हमारे खून में प्लेटलेट्स बढ़ाने का काम करता है और इससे बुखार से छुटकारा मिल जाता है.

स्किन 

पपीते के पत्तों में मिलने वाले पापेन किसी औषधि से कम नहीं है ये जख्म को भरने के काम में आ सकते हैं. अगर इस पत्तियों को जूस को पिया जाए तो फ्री रेडिकल्स के खतरे को कम किया जा सकता है. इससे टॉक्सिंस दूर हो जाते हैं जिससे त्वचा को फायदा मिलता है.