14 मामले निराकृत, पांच मामलों में अग्रिम कार्यवाही के निर्देश

मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने आज एक अक्टूबर 2021 को कलेक्टर कार्यालय, खरगौन के सभाकक्ष में मानव अधिकार हनन के सिर्फ पूर्व से लम्बित मामलों की सुनवाई की।
आयोग के माननीय अध्यक्ष न्यायमूर्ति नरेन्द्र कुमार जैन एवं माननीय सदस्य  सरबजीत सिंह ने सभी पूर्व लम्बित मामलों की ही सीधी सुनवाई की। इस अवसर पर आयोग के उप सचिव एवं खरगौन जिले के प्रस्तुतकर्ता अधिकारी  सुनील कुमार जैन, कलेक्टर खरगौन सुश्री अनुग्रहा पी., पुलिस अधीक्षक  सिद्धार्थ चौधरी, अपर कलेक्टर  एस.एस. मुजाल्दा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक  जितेन्द्र सिंह पंवार सहित लंबित मामलों से जुड़े विभागों के जिलाधिकारी एवं संबंधित मामलों के कुछ आवेदक भी मौजूद थे।
मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग द्वारा यहां पूर्व से लंबित कुल 19 प्रकरणों की सीधी सुनवाई की गई। आयोग द्वारा इन सभी पूर्व लम्बित प्रकरणों में से 14 मामलों का अंतिम निराकरण किया गया तथा मामलों से जुडे़ मौके पर मौजूद आवेदकों द्वारा निराकरण पर संतुष्टि व्यक्त करने के उपरांत इन 14 प्रकरणों को नस्तीबद्ध कर दिया गया। शेष 05 प्रकरणों में आयोग को प्राप्त हुए प्रतिवेदन में वांछित तथ्यों की कमी को देखते हुए आयोग द्वारा मौके पर मौजूद संबंधित विभाग के अधिकारियों को इन मामलों में अग्रिम कार्यवाही हेतु दिशा-निर्देश देते हुए पुनः प्रतिवेदन देने को कहा गया