हैदराबाद । मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने कहा कि राजनीतिक दल लोगों द्वारा चुनी गई लोकतांत्रिक सरकारों की नींव होते हैं। एक समारोह के दौरान उन्होंने कहा कि कल के युवाओं को भारत के भविष्य के निर्माता के रूप में तैयार करने के लिए देश के लोगों की आकांक्षाओं के अनुरूप अधिक प्रभावी नेतृत्व विकसित करने की आवश्यकता है।बीआरएस प्रमुख सीएम केसीआर ने सोमवार को कोकपेट में भारत भवन की आधारशिला रखी।इस मौके पर सीएम केसीआर ने कहा कि आज के भारत को एक ऐसे प्रभावी नेतृत्व की जरूरत है, जो देश के लोगों की आकांक्षाओं को समझे। समाज के विकास में योगदान देने के लिए नेतृत्व विकसित करने की हमारी जिम्मेदारी है। इस उद्देश्य के लिए हम दुनिया भर से महान बुद्धिजीवियों और महान पुरस्कार विजेताओं को आमंत्रित करेंगे और उन्हें नेतृत्व प्रशिक्षण देंगे।

उन्होंने कहा, "हम एक ऐसा नेतृत्व विकसित करेंगे जो लोगों को सुशासन दें। इस प्रकार, हम भारत के लोकतांत्रिक ढांचे को मजबूत करने के लिए काम करेंगे। उसी के एक भाग के रूप में, हमने राजनीतिक उत्कृष्टता और मानव संसाधन विकास केंद्र बनाने का निर्णय लिया है। सीएम केसीआर ने कहा कि इसके लिए राजनीतिक, सामाजिक, आर्थिक, सांस्कृतिक और वैचारिक क्षेत्रों में शिक्षा और प्रशिक्षण जरूरी है।"सीएम ने कहा कि देश के कोने-कोने से राजनीतिक, सामाजिक और आर्थिक क्षेत्रों में अनुभवी राजनीतिक वैज्ञानिकों, अर्थशास्त्रियों, समाजशास्त्रियों, लेखकों, प्रोफेसरों और सेवानिवृत्त अधिकारियों को आमंत्रित किया जाएगा। सीएम ने कहा कि भारत भवन में देशभर के सामाजिक कार्यकर्ताओं, राजनेताओं और नेताओं की व्यापक जानकारी तक पहुंच होगी।

सीएम ने कहा कि यहां प्रशिक्षण के लिए आने वालों और प्रशिक्षण प्राप्त करने वालों के लिए सुविधाओं की व्यवस्था की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रशिक्षण के अनुसार क्लासरूम, प्रोजेक्टर के साथ मिनी हॉल, विशाल मीटिंग हॉल, नवीनतम तकनीक से युक्त डिजिटल लाइब्रेरी और रहने के लिए लग्जरी कमरों का निर्माण किया जाएगा।उन्होंने कहा कि विश्व के राजनीतिक, सामाजिक और दार्शनिक क्षेत्रों से जुड़े विश्व बुद्धिजीवियों के कार्य और पुस्तकें उपलब्ध होंगी। सूचना केंद्रों में स्थानीय, घरेलू और अंतरराष्ट्रीय मीडिया चैनल स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि दुनिया भर में सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक और सांस्कृतिक क्षेत्रों में हो रही प्रगति को परखने के लिए मंच उपलब्ध कराए जाएंगे। प्रमुख ने कहा कि समय-समय पर समाचार लेखों का विश्लेषण और मिलान करने के लिए सिस्टम स्थापित किया जाएगा।