Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों में ऐसी कई बातों का जिक्र किया है जिसके पालन मात्र से व्यक्ति को सफलताएं मिलने लगती हैं। अनजाने में आप से कुछ ऐसी गलतियां हो जाती है जिसके परिणाम सुखद नहीं होते। ऐसे में आपको इन बातों का अवश्य ध्यान रखना चाहिए।एक प्रबल और प्रखर व्यक्तित्व बनने के लिए चाणक्य द्वारा बताई गई नीतियां आज भी प्रासंगिक मानी जाती हैं। उनकी नीतियां मनुष्य को सफल बनाने के लिए बहुत कारगर मानी जाती है। ऐसा मुमकिन नहीं कि व्यक्ति के जीवन में हमेशा सुख-चैन बना रहे। ऐसे में चाणक्य द्वारा बताई गई कुछ बातों को जरूर ध्यान में रखना चाहिए।

कई बार ऐसा होता है कि दांपत्य जोड़े में रहने वाले लोगों का एक दूसरे के प्रति स्वाभाव अच्छा नहीं होता। अक्सर आपस में दोनो के अनबन होती रहती है, घर में आए दिन कलाह होता रहता है। ऐसे लोगों का सुख-चैन हमेशा के लिए छिन जाता है। कोशिश करें कि अपना पार्टन चुनते समय उसके स्वाभाव को जरूर परखें और पहचाने।

अक्सर व्यक्ति को उस चीज की चाहत होती है जो उसके पास होती नहीं है। वह उसके बारे में सोचता रहता है जिसका प्रभाव उनके वर्तमान को भी खराब करने लगता है। ऐसा करने से दिमाग में गलत ख्याल भी आने लगते हैं। सुखद चल रहे जीवन में अचानक से विपत्तियां भी आती हैं।

संतान का सुख हर कोई चाहता है। ऐसा कोई भी मां-बाप नहीं है जो अपने बच्चे की परवरिश अच्छे से नहीं करते हैं। लेकिन, जब वही बच्चे कष्टमय हो जाते हैं तो जीवन की सुख-शांति छिन जाती है। आप हर वक्त परेशान रहते हैं।

व्यक्ति जब खुद की तुलना दूसरों से करता है तो अक्सर वह परेशान रहता है। वह अपनी अधिकतर क्षमता उसके जैसे बनने में गवां देता है और जब उसे सफलता नहीं मिलती है तो वह बेचैन होने लगता है। मानसिक तौर पर वह हमेशा परेशान रहता है।