CBSE Practical Exam 2023 : सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर है केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने वर्ष 2022-23 के दौरान सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के अंतर्गत आयोजित की जाने वाली प्रैक्टिकल एग्जाम की तारीख और निर्देशों के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। बोर्ड द्वारा नोटिफिकेशन के मुताबिक, कक्षा 10 वीं और कक्षा 12 वीं के लिए प्रैक्टिकल एग्जाम, इंटर्नल एसेसमेंट और प्रोजेक्ट वर्क 1 जनवरी 2023 से आयोजित किए जाएंगे। हालांकि, सब्जेक्ट वाइस प्रोग्राम सम्बन्धित स्कूल जारी करेंगे। स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2023 से जुड़े सभी अपडेट्स cbse.gov.in पर चेक करते रहें 

सीबीएसई बोर्ड ने जारी की गाइडलाइन्स
सीबीएसई बोर्ड ने अपने नोटिफिकेशन में स्कूलों के साथ-साथ स्टूडेंट्स के लिए जरूरी गाइडलाइन्स जारी की है। इन निर्देशों के मुताबिक स्टूडेंट्स जिस विषय की प्रैक्टिकल एग्जाम में शामिल होने जा रहे हैं, उसके सिलेबस से स्टूडेंट्स के साथ-साथ पैरेट्स भी वाकिफ होने चाहिए। स्टूडेंट्स स्कूलों द्वारा तय कार्यक्रम के अनुसार ही प्रैक्टिकल एग्जाम में शामिल होने चाहिए। इसमें सेकेंड चांस नहीं दिए जाने की घोषणा सीबीएसई ने नोटिस में की है। साथ ही, इन सभी के संदर्भ में किसी भी प्रकार की दुविधा/समस्या की स्थिति में उम्मीदवार अपने सम्बन्धित स्कूल से संपर्क कर सकते हैं।

स्कूलों के लिए दिशा-निर्देश
1- सभी स्कूलों को प्रैक्टिकल परीक्षा से पहले सिलेबस खत्म करना होगा.
2- स्कूलों को यह सुनिश्चित करना होगा कि प्रैक्टिकल परीक्षा से पहले लैब में काम आने वाला सभी जरूरी सामान और इंटरनल एग्जामिनर का ड्यूटी चार्ट तैयार कर लें.
3- स्कूलों को बोर्ड परीक्षा 2023 में शामिल होने वाले सभी स्टूडेंट्स व उनके अभिभावकों को प्रैक्टिकल परीक्षा के शेड्यूल की जानकारी देनी होगी.
4- स्कूलों को प्रैक्टिकल परीक्षा में शामिल होने वाले सभी स्टूडेंट्स की डिटेल्स ऑनलाइन अपडेट करनी होगी. उनके विषय आदि को क्रॉस चेक करना होगा.
5- इस बात का ध्यान रखना होगा कि प्रैक्टिकल परीक्षा शुरू होने से पहले प्रैक्टिकल आंसर बुक स्कूलों में पहुंच जाएं.
6- अगर प्रैक्टिकल बुक्स या प्रैक्टिकल एग्जाम में काम आने वाली किसी भी चीज में कमी है तो उसकी जानकारी रीजनल ऑफिस को दें.
7- कक्षा 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए बोर्ड एक्सटर्नल एग्जामिनर नियुक्त करेगा.

सीबीएसई द्वारा प्रैक्टिकल एग्जाम के लिए जारी नोटिफिकेशन