भोपाल । प्रदेशभर के 38 लाख गरीब परिवारों को जोडऩे के लिए मंगलवार से विभाग का अमला सड़कों पर उतर गया है। अब अभियान चलाकर अधिकारी हितग्राहियों को राशन मित्र पोर्टल में दर्ज करेंगे, ताकि 5 सितंबर से हितग्राहियों को सस्ती दरों पर राशन मुहैया कराया जा सके।प्रदेशभर के 38 लाख गरीब परिवारों को राशन मित्र बनाने के लिए मंगलवार से अभियान की शुरुआत की गई है। राज्य सरकार द्वारा जारी निर्देश के अनुसार प्रदेश के गरीब परिवारों की खोज की जाएगी, जिन्हें एक रुपए किलो गेहूं और सस्ते चावल सहित सार्वजनिक वितरण प्रणाली के जरिए जारी राशन की जरूरत है।

लाभान्वितों की सूची होगी तैयार
खाद्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार भोपाल जिले के ग्रामीण व शहरी हितग्राहियों को लाभान्वित करने के लिए सूची तैयार की जाएगी। इसके तहत जिन पात्र परिवारों को खाद्य सुरक्षा का लाभ प्राप्त नहीं हो रहा है, ऐसे छूटे हुए परिवारों के सदस्यों को स्थानीय निकायों के अमले के माध्यम से खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत सूची में दर्ज किया जाएगा।

30 अगस्त तक चलेगा अभियान
खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत अधिसूचित 27 प्राथमिकता परिवार  के सदस्यों से अब विभाग के अधिकारी संपर्क करेंगे और किसी भी श्रेणी में लाभान्वित नहीं हो रहे नवीन परिवारों को पोर्टल से जोड़ा जाएगा। स्थानीय निकाय के अमले द्वारा राशन मित्र पोर्टल पर नवीन पात्रता पर्ची जारी करने, सदस्यों को जोडऩे हेतु आधार नंबर, मोबाइल नंबर, वर्तमान पता तथा पात्रता श्रेणी संबंधित दस्तावेज अपलोड किए जाएंगे। इसके लिए ग्राम पंचायत सचिव और वार्ड प्रभारी 30 अगस्त तक अभियान चलाएंगे। इसके बाद विभाग के अधिकारी सूची में दर्ज इन आवेदकों का सत्यापन परीक्षण करके पोर्टल पर दर्ज करने की कार्रवाई करेंगे। 5 सितंबर तक विभाग यह कार्रवाई पूरी करेगा। विभागीय सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार एनआईसी भोपाल द्वारा सभी जिलों से मिले डाटा को एनआईसी हैदराबाद के साथ शेयर करने के बाद पात्रता पर्ची जारी की जाएगी। परिवारों को यह पर्चियां 5 अक्टूबर से बांटे जाने की शुरुआत की जा रही है, ताकि नवीन परिवारों का खाद्यान्न जारी कर इस मशीन पर उनकी पात्रता प्रदर्शित होने लगे।