छत्‍तीसगढ़ प्रदेश भाजपा अध्यक्ष विष्णुदेव साय ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को पत्र लिखा है। इसमें उन्होंने बेरोजगारी भत्ते की याद दिलाते हुए प्रदेश के आगामी बजट में इसका प्रविधान करने का आग्रह किया है। साय ने पत्र में लिखा है कि कांग्रेस ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में प्रदेश के 10 लाख युवाओं को 2500 रुपये प्रतिमाह देने का वादा किया था।

बड़े-बड़े होर्डिंग्स के माध्यम से भी 10 लाख युवाओं को भत्ता देने की बात कांग्रेस द्वारा प्रमुखता से कही गई थी। लेकिन पिछले तीन वर्षों के बजट में किसी में भी बेरोजगारी भत्ता देने का प्रविधान नहीं किया गया है। साय ने लिखा है कि सरकार को अपने वादे के अनुरूप अब तीन वर्षों का प्रति युवा को 90 हजार का भुगतान करना है। भत्ते की राशि 10 लाख युवाओं को प्रतिमाह ढाई हजार के हिसाब से प्रतिवर्ष तीन हजार करोड़ होता है। तीन वर्ष में यह आंकड़ा नौ हजार होता है। साय ने बजट में इस राशि का प्रविधान करने का आग्रह किया है।

नवा रायपुर में प्रस्तावित फूड टेस्टिंग लैब को लेकर स्टेट वेयर हाउसिंग कार्पोरेशन के चेयरमैन अरुण वोरा ने शुक्रवार को अफसरों से विस्तार से जानकारी ली। अफसरों ने बताया कि अत्याधुनिक फूड टेस्टिंग लैब का निर्माण शीघ्र शुरू किया जाएगा।इसके लिए सलाहकार की नियुक्ति की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। वोरा ने इस महत्वाकांक्षी योजना का शीघ्र क्रियान्वयन प्रारंभ करने के निर्देश दिए। वोरा ने कहा कि यह मध्य भारत का पहला शासकीय फूड टेस्टिंग लैब होगा। अभी तक राज्य में लैब न होने के कारण खाद्य सामग्री की गुणवत्ता की जांच करने दूसरे राज्यों के लैब में भेजना पड़ता है। लैब स्थापित करने में लगभग 15 करोड़ रुपये खर्च होंगे।