कब्ज से राहत-  बेल के शरबत की तासीर ठंडी होने की वजह से यह गर्मियों में बॉडी को कूल रखने के साथ हाइड्रेट भी रखता है। इसके अलावा बेलपत्र पेट दर्द, गैस, कब्ज, दस्त और डायरिया जैसी परेशानियों में भी राहत दिलाता है।

लू से बचाए-  बेल की तासीर ठंडी होने की वजह से यह शरीर की गर्मी दूर करके बॉडी को कूल बनाए रखने के साथ लू से भी बचाव करता है। इसके अलावा गर्मी की वजह से नाक से खून निकलने पर इस फल को दवाई के रूप में भी खिलाया जाता है। लू लगने पर इसके रस को मिश्री के साथ पीना भी सही रहता है।

मुंह के छाले- गर्मियों में पेट में गर्मी बढ़ने की वजह से मुंह में छालों की समस्या आम हो जाती है। जिसकी वजह से मसालेदार या चटपटा खाने में दिक्कत होने लगती है। इस परेशानी से राहत पानने के लिए रोजाना बेल जूस पिएं।  

इम्यूनिटी बूस्ट करें-  बेल के शरबत में  प्रोटीन, बीटा-कैरोटीन, थायमीन, राइबोफ्लेविन और विटामिन C जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद  करते हैं। अच्छी इम्यूनिटी शरीर को रोगों से लड़ने में मदद करती है।

खून साफ करें- खून साफ करने के लिए बेल का शरबत एक नेचुरल देसी तरीका है। इसे बनाने के लिए बेल के शरबत में कुछ मात्रा में गर्म पानी मिलाकर पी लें।

पीरियड्स में मददगार- जो भी लड़कियां या महिलाएं पीरियड्स के दौरान ज्यादा ब्लीडिंग से परेशान हो वो इसका सेवन जरूर करें ।