बिलासपुर । विगत दो दिनों से हो रही लगातार बारिश के अलावा अरपा भैसाझार बैराज के सभी गेट एक साथ खुल दिए है, जिसके कारण नदी का जलस्तर बड़ी तेजी से बढ़ रहा है। शाम तक रपटा पूरी तरह से डूब गया है। इस पर प्रशासन ने अलर्ट जारी करते हुए शनिचरी रपटा पुल के दोनों ओर बैरियर लगा दिया है।
ज्ञात हो कि जिले में पिछले कुछ दिनों से हो रही लगातार बारिश के कारण शहर की गली, सड़के पानी से जलमग्न हुई लेकिन बारिश कुछ देर बाद रुकने पर स्थिति सामान्य हो गई है। वहीं पेंड्रा मरवाही में हो रही बारिश के अलावा हो रही अरपा भैसाझार बैराज का गेट खोल दिया गया। जिसके चलते नदी का जलस्तर औऱ तेजी से बढऩे के आसार है। इसके कारण शनिचरी रपटा डूब चुका हैं।
इस मामले में जल संसाधन विभाग के ई.ई. ए के सोमावार ने जानकारी देते हुए बताया कि जलाशयों में क्षमता से अधिक जलभराव होने के कारण पानी छोड़ा गया है। अब तक 2300 घन मीटर प्रति सेकेंड पानी बैराज से छोड़ा गया है। इसके साथ ही नदी के किनारे रहने वाले लोगो को अलर्ट कर दिया गया है। मौसम विभाग के संकेत के अनुसार अभी भी जिले में बारिश की संभावना है। इस आधार पर अरपा नदी का जलस्तर आने वाले समय में तेजी से बढऩे की संभावना जताई जा रही है। दूसरी तरफ अरपा नदी में एकाएक जल भराव को देखते हुए लोगो की भीड़ इक_ी होने लगी है। लोगों ने इस नजारे को अपने अपने मोबाइल पर तस्वीरों को कैद करते नजर आए। दूसरी तरफ प्रशासन ने निचली बस्ती में रहने वालों के स्कूलों में सुरक्षित रखने उपयोग में लाया जाएगा। इसके लिए स्थानों को लेकर बकायदे माइक से मुनादी कराया जा रहा है।