नई दिल्ली। घर हो या ऑफिस इन दिनों हर जगह लोग अपने कानों में ईयरफोन लगाए दिखाई देते हैं। कभी कोई फिल्म देखते हुए, तो कभी सफर के दौरान गाने सुनते समय ईयरफोन का इस्तेमाल पहले से काफी ज्यादा बढ़ चुका है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि घंटो तक ईयरफोन लगाने से कानों को नुकसान हो सकता है। ज्यादा देर तक ईयरफोन लगाए रखने से सिर दर्द, कान में दर्द और कान सुन्न होने जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ईयरफोन लगाने से होने वाली परेशानियों को सहने से बेहतर है कि हम इसके नुकसानों के बारे में जान लें। आइए जानते हैं हेडफोन लगाने से आपको क्या-क्या समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। 

ईयरफोन के इस्तेमाल से हो सकते हैं ये नुकसान

मेंटल हेल्थ पर प्रभाव

ज्यादा तेज आवाज वाले ईयरफोन मानसिक स्वास्थ्य पर प्रभाव डाल सकते हैं और कानों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इनके ज्यादा इस्तेमाल से आपके सुनने की क्षमता भी कम हो सकती है।

ईयर इन्फेक्शन हो सकता है

लंबे समय तक हेडफोन पहनने से कान के अंदर के ब्लड फ्लो में बदलाव हो सकता है, जिससे कानों को नुकसान हो सकता है। खासकर ज्यादा तेज आवाज में हेडफोन इस्तेमाल करने से कानों में इन्फेक्शन का खतरा बढ़ सकता है।

कान में दर्द और सूजन

अगर हेडफोन की पैडिंग या डिजाइन सही नहीं है और आपके कान में वह सही बैठ नहीं रहे हैं, तो लंबे समय तक इन्हें इस्तेमाल करने से कान में दर्द और सूजन हो सकती है।

सुनने में परेशानी

ज्यादा आवाज आने के कारण सुनने की क्षमता प्रभावित हो सकती है और समय के साथ कानों की नसों को नुकसान हो सकता है। इसलिए कम से कम ईयरफोन का इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

सिर दर्द का बन सकता है कारण

कान में घंटो तक ईयरफोन लगाने से और तेज गाने सुनने से आपको सिर में दर्द जैसी परेशानी हो सकती है। कई लोगों को इस परेशानी का सामना करना पड़ता है।