केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल में 1.3 लाख कॉन्स्टेबल की भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जाएगी। इन पदों के लिए निर्धारित योग्यता रखने वाले उम्मीदवार सीआरपीएफ की आधिकारिक वेबसाइट, crpf.gov.in और भर्ती पोर्टल, rect.crpf.gov.in पर उपलब्ध कराए जाने वाले ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। इससे पहले, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सीआरपीएफ में कॉन्स्टेबल भर्ती 2023 नियमावली को लेकर अधिसूचना बुधवार, 5 अप्रैल 2023 को जारी कर दी, जिसमें योग्यता, चयन प्रक्रिया, वेतनमान, आदि की जानकारी दी गई है।

सीआरपीएफ के ग्रुप सी के पदों के अंतर्गत 1.3 लाख कॉन्स्टेबल (जनरल ड्यूटी - जीडी) के पदों पर भर्ती की जानी है। घोषित पदों में से 1,29,929 पुरुष उम्मीदवारों के लिए और 4,667 महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित होंगे। दूसरी तरफ, महिला एवं पुरुष के लिए घोषित कुल पदों की संख्या में से 10 फीसदी अग्निवीरों के लिए आरक्षित रखी जाएंगी। साथ ही, इन अग्निवीरों को अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट दी जाएगी।

सीआरपीएफ में कॉन्स्टेबल (जनरल ड्यूटी) पदों के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों की आयु निर्धारित कट-ऑफ डेट पर 18 वर्ष से कम और 23 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्गों (एससी, एसटी, ओबीसी, आदि) के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट का भी प्रावधान किया जाएगा।