श्रीनगर| केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह बुधवार को जम्मू-कश्मीर के बारामूला शहर में एक बड़ी जनसभा को संबोधित करेंगे, जहां उनके सैकड़ों दैनिक ग्रामीणों को नियमित करने की घोषणा करने की उम्मीद है, जिनका भविष्य तीन दशकों से अधिक समय से अधर में है। शाह की बारामूला जनसभा के लिए सुरक्षा के सभी इंतजाम किए गए हैं, जो अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद घाटी में उनकी इस तरह की पहली कवायद है।

रैली में शामिल होने के लिए बारामूला, उरी, हंदवाड़ा, तेंगधार, त्रेहगाम और अन्य जगहों से बड़ी संख्या में लोग पहले ही बारामूला पहुंच चुके हैं।

उन्होंने मंगलवार को जम्मू के राजौरी में एक जनसभा को संबोधित किया था, जिसमें इस केंद्र शासित प्रदेश के पहाड़ी समुदाय को आरक्षण का आश्वासन दिया था। शाह जम्मू-कश्मीर में सैकड़ों दैनिक वेतनभोगी ग्रामीणों को नियमित करने की घोषणा कर सकते हैं।

शाह ने मंगलवार को भाजपा के कोर ग्रुप की बैठक की अध्यक्षता की, जहां उन्होंने पार्टी नेताओं से कहा कि वे जल्द ही होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए तैयार रहें। साथ ही उन्होंने पार्टी नेताओं से कहा कि वे प्रधानमंत्री के नए, प्रगतिशील जम्मू-कश्मीर के संदेश को मतदाताओं तक ले जाएं।

उन्होंने भाजपा कोर ग्रुप की बैठक में कहा, "केंद्र द्वारा स्थानीय समाज के हर वर्ग के लिए इतना कुछ करने के बाद अब यह लोगों का कर्तव्य है कि वे जम्मू-कश्मीर में लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए बड़ी संख्या में मतदान करें।"

वह विश्व प्रसिद्ध होकरसर वेटलैंड बर्ड रिजर्व में स्पिल चैनल के हाइड्रोलिक प्रवेश और निकास द्वार सहित कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करने वाले हैं।

वह जल जीवन मिशन के तहत 15 जलापूर्ति योजनाओं, 580.92 किलोमीटर लंबी 94 सड़कों, 7 बिजली पारेषण परियोजनाओं, श्रीनगर शहर के हजरतबल क्षेत्र में उप जिला अस्पताल के नए भवन, कश्मीर संभाग में 11 शहरी विकास परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे। ये परियोजनाएं हैं बिजबेहरा उप-जिला अस्पताल में मरीज ब्लॉक, 434.37 किलोमीटर लंबी सड़कों और 7 पुलों का निर्माण, 20 बिजली वितरण/पारेषण परियोजनाओं के साथ गांदरबल के बाबा दरियादीन, शोपियां के अलपोरा और सुंबल बांदीपोरा के ओडिना में ट्रांजिट आवास (864 बीएचके) का निर्माण।

वह शाम को नई दिल्ली के लिए रवाना होने से पहले श्रीनगर में एक उच्चस्तरीय सुरक्षा समीक्षा बैठक की भी अध्यक्षता करेंगे।