महिला टी20 विश्व कप 2023 के ग्रुप बी मैच में सोमवार को भारत और आयरलैंड पार्ल के बोलैंड पार्क में आमने-सामने होंगे। भारत के लिए सेमीफाइनल का समीकरण बहुत सीधा है। अगले मैच में जीत उन्हें इंग्लैंड के साथ सेमीफाइनल में ले जाएगी। ऐसे में वेस्टइंडीज और पाकिस्तान मुकाबले से बाहर हो जाएंगे। अगर भारत हारता है, तो पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के पास सेमीफाइनल खेलने का मौका रहेगा। एक हार टीम इंडिया को टूर्नामेंट से बाहर कर सकती है।

वेस्टइंडीज का भाग्य अब उनके अपने हाथ में नहीं है, हालांकि उन्होंने रविवार को पाकिस्तान को तीन रन से हरा दिया और तीसरे स्थान पर हैं। यदि आयरलैंड भारत को हरा देता है, तो पाकिस्तान को आगे बढ़ने के लिए हीथर नाइट की इंग्लैंड के खिलाफ जीत की आवश्यकता होगी। भारत की तुलना में पाकिस्तान का नेट रन रेट बेहतर है।

आयरलैंड की बात करें तो यह टीम अपने तीन मैच हारकर विश्व कप से बाहर हो चुकी है। अब यह टीम जीत के साथ अपने सफर का अंत करना चाहेगी। आयरलैंड के लिए सबसे बड़ा खतरा भारत की विकेटकीपर ऋचा घोष होंगी। ऋचा घोष ने मेगा इवेंट में बेहद सटीकता के साथ एक फिनिशर की भूमिका निभाई है। 19 साल की यह खिलाड़ी इस विश्व कप में अब तक आउट नहीं हुई है और इससे पता चलता है कि वह किस फॉर्म में है। ऋचा ने तीन मैचों में 141.86 की स्ट्राइक रेट से 122 रन बनाए हैं। वह इंग्लैंड के खिलाफ 47 रन बनाकर नाबाद रहीं, लेकिन डेथ ओवरों में उनकी शानदार पारी व्यर्थ गई।

आयरलैंड के लिए ऑरला प्रेंडरगास्ट बेहतर प्रदर्शन कर रही हैं। 20 वर्षीय ऑरला आयरलैंड की प्रमुख रन-स्कोरर हैं, जिन्होंने 36.33 के औसत और 131.32 के स्ट्राइक-रेट से तीन मैचों में 109 रन बनाए हैं। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 61 रन बनाए थे। उनके नाम 6.22 के इकॉनमी रेट से एक विकेट भी है।

संभावित प्लेइंग इलेवन

भारतः शेफाली वर्मा, स्मृति मंधाना, जेमिमा रोड्रिग्स, हरमनप्रीत कौर (कप्तान), ऋचा घोष (विकेटकीपर), शिखा पांडे, दीप्ति शर्मा, पूजा वस्त्राकर, राधा यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, रेणुका ठाकुर सिंह।

आयरलैंडः एमी हंटर, गेबी लुईस, ओर्ला प्रेंडरगास्ट, लॉरा डेलनी (कप्तान), आइमर रिचर्डसन, लुईस लिटिल, मैरी वाल्ड्रॉन (विकेटकीपर), लिआह पॉल, अर्लीन केली, कारा मरे, जेन मैगुइरे।