भोपाल ।   प्रदेश अध्यक्ष व सांसद विष्णुदत्त शर्मा ने कहा कि यह घटना अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण है। हादसे में कुछ भाई-बहनों की मृत्यु हुई है, कई लोगों के घायल होने की जानकारी सामने आ रही है। मुसीबत की इस घड़ी में पूरी भारतीय जनता पार्टी पीड़ित परिवारों के साथ खड़ी है। प्रशासन पूरी संवेदनशीलता के साथ राहत एवं बचाव कार्यों में लगा है, इसके साथ ही हमने भारतीय जनता पार्टी के संभागीय प्रभारी और अन्य पदाधिकारियों को भी हरदा पहुंचकर पीड़ितों की हरसंभव सहायता करने के निर्देश दिए हैं। शर्मा ने कहा कि हरदा की दुखद घटना के बाद से राज्य सरकार और प्रशासन पूरी गंभीरता के साथ राहत और बचाव कार्यों में लगे हैं। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव स्वयं लगातार इसकी मॉनीटरिंग कर रहे हैं। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने मंत्री और अधिकारियों को तुरंत हरदा भेजा है। राज्य सरकार और पार्टी की प्राथमिकता यही है कि घायलों को तत्काल उपचार मिले और उनका जीवन बचाया जा सके। 

पहली प्राथमिकता लोगों की जान बचाना है

शर्मा ने कहा कि इस समय पहला कार्य हादसे में घायल हुए लोगों की जान बचाना है। विस्फोट व आगजनी से हताहत हुए लोगों को बेहतर इलाज उपलब्ध कराने के लिए भोपाल, इंदौर, नर्मदापुरम और खंडवा से एंबुलेंस भेजी गई हैं। भोपाल और इंदौर के अस्पतालों में बेड रिजर्व किए गए हैं, बर्न यूनिट की सारी व्यवस्थाएं चाक-चौबंद कर ली गई हैं। शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने हृदय विदारक घटना पर शोक जताते हुए मृतकों को राष्ट्रीय राहत कोष से 2 लाख एवं घायलों को 50 हजार देने की घोषणा की है और हर संभव मदद का आश्वासन दिया है। वहीं पीड़ित परिवारों को सहायता उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने मृतकों के परिवारों को 4-4 लाख रूपए की सहायता दिए जाने तथा घायलों के मुफ्त उपचार की घोषणा की है। 

जिम्मेदार लोगों को बख्शा नहीं जाएगा

शर्मा ने कहा कि यह भाजपा की सरकार है, मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव सख्त और कठोर निर्णय लेने वाले व्यक्ति हैं। जिस पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट हुआ, वह वैध थी या अवैध थी, इसकी प्रशासन जांच करेगा। हादसे के क्या कारण रहे, इसका जिम्मेदार कौन है, यह जांच के बाद स्पष्ट हो सकेगा। मैं इतना जरूर कह सकता हूं कि यह भाजपा की सरकार है और भाजपा सरकार में दोषियों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। इस हादसे के लिए जो भी जिम्मेदार होगा, उसके खिलाफ भी सख्त से सख्त कार्रवाई प्रशासन करेगा।