अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दिन 22 जनवरी को राज्य में शुष्क दिवस (ड्राई डे) रहेगा। इस दिन शराब व मांस दुकानें बंद रहेगी। रामलाल के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के मौके पर राज्य में उत्सव का आयोजन होगा। अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा समारोह से भगवान श्रीराम के ननिहाल में लेकर खुशी का माहौल है। रामलला के भोग के लिए छत्तीसगढ़ से किसान संघ की ओर से सब्जियों की खेप अयोध्या रवाना की जाएगी। इसके पहले राइस मिलर्स के सहयोग से रामलला के भोग के लिए छत्तीसगढ़ से 300 मीट्रिक टन सुगंधित चावल अयोध्या भेजा है।

राजधानी में पत्रकारों से बात करते हुए सीएम साय ने कहा कि यह छत्तीसगढ़ के लिए सौभाग्य की बात है कि भगवान राम का ननिहाल है, चंदखुरी को उनका घर माना जाता है। उन्होंने कहा कि यह हमारा सौभाग्य है कि छत्तीसगढ़ भगवान राम की ननिहाल है और यह हमारा सौभाग्य है कि 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर का अभिषेक होने जा रहा है। इसे लेकर पूरे प्रदेश में उत्साह का माहौल होगा। इस दिन दिवाली की तरह, घरों में दीपक जलाए जाएंगे और छत्तीसगढ़ सरकार ने 22 जनवरी को पूरे राज्य में शुष्क दिवस घोषित करने का फैसला किया है।

आपको बता दें, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी को अयोध्या में श्री राम लला की प्राण-प्रतिष्ठा (प्रतिष्ठा) में शामिल होने के लिए तैयार हैं। मंदिर में समारोह के लिए वैदिक अनुष्ठान कार्यक्रम से एक सप्ताह पहले 16 जनवरी को शुरू होंगे। वाराणसी के एक पुजारी, लक्ष्मी कांत दीक्षित, अभिषेक समारोह का मुख्य अनुष्ठान करेंगे।

1008 हुंडी महायज्ञ का भी आयोजन किया जाएगा, जिसमें हजारों श्रद्धालुओं को भोजन कराया जाएगा। भव्य अभिषेक के लिए उत्तर प्रदेश के मंदिर शहर में आने वाले हजारों भक्तों को समायोजित करने के लिए अयोध्या में कई तम्बू शहर स्थापित किए जा रहे हैं। श्री राम जन्मभूमि ट्रस्ट के मुताबिक 10,000-15,000 लोगों के लिए व्यवस्था की जाएगी।

स्थानीय अधिकारी 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह के आसपास आगंतुकों की अनुमानित वृद्धि के लिए तैयारी कर रहे हैं और सभी उपस्थित लोगों के लिए एक सहज और आध्यात्मिक रूप से समृद्ध अनुभव सुनिश्चित करने के लिए उन्नत सुरक्षा उपायों को लागू करने और तार्किक व्यवस्था करने की प्रक्रिया में हैं।