हर कोई जीवन में सफल और समृद्ध होना चाहता है। लाख कोशिशों और मेहनत के बावजूद भी मां लक्ष्मी की कृपा के बिना आप अपने जीवन में उन ऊंचाइयों तक नहीं पहुंच सकते, जो आप चाहते हैं।

अगर आप चाहते हैं कि देवी लक्ष्मी आपके घर में प्रवेश करें तो आपको इसकी व्यवस्था करनी होगी।

देवी लक्ष्मी के आपके घर में प्रवेश के लिए आपका प्रवेश द्वार बहुत महत्वपूर्ण है।

आपके घर का प्रवेश द्वार सकारात्मक ऊर्जा और समृद्धि को आकर्षित करने वाला प्रवेश द्वार है। इस पोस्ट में आप जान सकते हैं कि देवी लक्ष्मी के प्रवेश के लिए आपको अपने घर के प्रवेश द्वार पर कौन सी वस्तुएं रखनी चाहिए।

प्रकाश महत्वपूर्ण है

देवी लक्ष्मी को आकर्षित करने की शुरुआत आपके घर में उनके प्रवेश द्वार को रोशन करने से होती है। प्रवेश द्वार पर सजावटी लैंप की एक जोड़ी रखें।

ये आपके जीवन से अंधकार और अज्ञान को दूर कर धन और ज्ञान का मार्ग प्रशस्त करेंगे।

शुभ ॐ चिन्ह

प्रवेश द्वार के पास ॐ का चिन्ह या 'स्वस्तिक' लगाएं। माना जाता है कि ये पवित्र प्रतीक नकारात्मक ऊर्जा को दूर करते हैं और सकारात्मक कंपन उत्पन्न करते हैं, जिससे देवी लक्ष्मी की उपस्थिति के लिए एक सामंजस्यपूर्ण वातावरण बनता है।

स्वागत बोर्ड

एक सजावटी मेहराब या पोस्ट लटकाकर अपने प्रवेश द्वार के सौंदर्यशास्त्र को बढ़ाएं। सुंदर फूलों और आम के पत्तों से सजाएं. यह न केवल आपके घर की सुंदरता बढ़ाता है बल्कि उर्वरता और विकास का भी प्रतीक है।

रंगोली कोलम

अपने प्रवेश द्वार को जटिल रंगोली पैटर्न से सजाएँ। रंगोली न केवल कला का एक रूप है बल्कि इसे देवताओं का आह्वान भी माना जाता है। समृद्धि को दर्शाने के लिए लाल और पीले जैसे अच्छे रंग चुनें।

 

शंख और घंटियाँ

प्रवेश द्वार पर शंख और छोटी घंटी रखें। ऐसा माना जाता है कि शंख की ध्वनि आसपास के वातावरण को शुद्ध करती है, जबकि घंटी की ध्वनि नकारात्मकता को दूर करती है, जिससे यह मां लक्ष्मी के स्वागत के लिए एकदम सही संयोजन बन जाता है।

वास्तु दर्पण

प्रवेश द्वार के पास दीवार पर एक छोटा दर्पण लटकाएँ। वास्तु शास्त्र में माना जाता है कि दर्पण नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है और सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करता है, जिससे देवी लक्ष्मी का स्वागत करने में मदद मिलती है।

दिव्य पदचिन्ह

हल्दी या चंदन से देवी लक्ष्मी के पैरों के निशान बनाएं या उन्हें प्रवेश द्वार पर रखें। ये पैरों के निशान दर्शाते हैं कि देवी आपके घर आ रही हैं और भाग्य और समृद्धि लेकर आ रही हैं।