रायपुर ।  छत्तीसगढ़ में पांचवें विधानसभा चुनाव के दूसरे और आखिरी चरण में प्रदेश की शेष 70 सीटों के लिए शुक्रवार को मतदान जारी है। वहीं बिंद्रानवागढ़ विधानसभा क्षेत्र के नौ संवेदनशील मतदान केंद्रों पर वोटिंग शुरू हो गई। इन मतदान केंद्रों पर दोपहर तीन बजे तक मतदान होगा। वहीं छत्‍तीसगढ़ में एक करोड़ 63 लाख 14 हजार 479 मतदाता अपनी सरकार चुनेंगे। कुल 18,833 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें 4,250 शहरी, 14,556 ग्रामीण क्षेत्रों में हैं। इनके अतिरिक्त 27 सहायक मतदान केंद्र भी बनाए गए हैं। 9,424 मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग के माध्यम से नजर रखी जाएगी। मतदान के दौरान सुरक्षा व्यवस्था को लेकर केंद्र सरकार की 100 से अधिक कंपनियां तैनात की गई हैं। स्थानीय पुलिस के साथ छत्तीसगढ़ आर्म्ड फोर्स (सीएएफ) के कुल एक लाख से अधिक जवान मोर्चे पर तैनात रहेंगे। मतदान से पहले सुबह साढ़े पांच बजे सभी मतदान केंद्रों पर माकपोल होगा। तीन दिसंबर को मतगणना होगी।

11 बजे तक सबसे ज्‍यादा गौरेला-पेंडा-मरवाही में वोटिंग

छत्‍तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के 70 सीटों पर हो रहे मतदान में 11 बजे तक 19.65 प्रतिशत मतदाताओं ने मताधिकार का इस्‍तेमाल किया है। इसमें सबसे ज्‍यादा गौरेला-पेंडा-मरवाही में 26.13 प्रतिशत मतदान हुआ। जबकि सक्‍ती में सबसे कम 13.33 प्रतिशत है। 

मतदान के बाद कांग्रेस प्रत्‍याशी चरण दास महंत ने किया जीत का दावा

छत्‍तीसगढ़ के सक्ती से कांग्रेस प्रत्याशी डा. चरण दास महंत ने अपनी पत्नी और सांसद ज्योत्सना महंत के साथ सारागांव स्थित मतदान केंद्र में मतदान किया। इस दौरान उन्होंने बिलासपुर संभाग में कांग्रेस की जीत का दावा करते हुए कहा कि भाजपा के घोषणा पत्र का नहीं जादू चलेगा।

भाजपा प्रत्याशी राजेश मूणत परिवार संग डाला वोट

रायपुर पश्चिम के भाजपा प्रत्याशी राजेश मूणत ने अपने परिवार के साथ वोट डाला। भाजपा प्रत्याशी राजेश मूणत सपरिवार मतदान करने पहुंचे। मूणत ने मायाराम सुरजन उत्कृष्ट पूर्व माध्यमिक विद्यालय मतदान केंद्र चौबे कालोनी में माता, पत्नी, पुत्र-पुत्री और बहू के साथ मताधिकार का प्रयोग किया। पूर्ण बहुमत के साथ प्रदेश में भाजपा की सरकार बनाने का दावा किया।

स्कूली बच्चों को मिला विशेष पहचान पत्र कार्ड

राजधानी रायपुर में स्कूल छात्राओं की मतदान कार्य में ड्यूटी लगाई गई है। जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से छात्राओं का पहचान पत्र कार्ड जारी किया गया है। इन विद्यार्थियों को कहना है कि वह चुनाव में बुजुर्गों की मदद कर रहे हैं।

परिवार की तीन पीढ़ियों ने किया मतदान

लोकतंत्र के महापर्व में मतदाता बढ़-चढ़कर मतदान कर रहे हैं। इसी क्रम में रायपुर जिले के रायपुर उत्तर विधानसभा में एमजीएम स्कूल मतदान केंद्र पर तीन पीढ़ियां मतदान के लिए पहुंची। छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट के डिप्टी सॉलिसिटर जनरल ऑफ इंडिया रमाकांत मिश्रा अपनी पत्नी प्रीति मिश्रा, माताजी 77 वर्षीय दिलस्वा मिश्रा और दो बच्चों सौरभ और सचिन मिश्रा के साथ वोट देने के लिए पहुंचे हुए थे। उनके दोनों बच्चे भी एडवोकेट हैं।

पीठासीन अधिकारी ने भाजपा प्रत्याशी को मतदान केंद्र में जाने से रोका

गरियाबंद में पीठासीन अधिकारी ने भाजपा प्रत्याशी गोवर्धन मांझी को मतदान केंद्र के बाहर रोक दिया। अधिकारी ने भाजपा प्रत्याशी से वोटर कार्ड की मांग की। लेकिन वोटर कार्ड की जगह दूसरा परिचय पत्र दिखाने के बाद ही भाजपा प्रत्याशी को मतदान केंद्र के अंदर जाने दिया। मतदान केंद्र से बाहर निकलने के बाद भाजपा प्रत्याशी ने अपनी जीत का दावा किया।

मरवाही विधानसभा में ईवीएम खराब, वोटिंग रुका

बिलासपुर के मरवाही विधानसभा के सेखवा पोलिंग बूथ क्रमांक 157 के वोटिंग मशीन में खराबी आने के कारण एक घंटे से अधिक समय से मतदान रूका हुआ है। इसके कारण मतदाता परेशान हो रहे हैं। एक अन्य वोटिंग मशीन से शुरू करने का प्रयास किया जा रहा है।

डिप्‍टी सीएम सिंहदेव बोले- भलाई के लिए जो काम करेगी लोग उसे करेंगे वोट

छत्तीसगढ़ के दूसरे चरण के लिए 70 सीटों पर मतदान जारी है। मतदान के बाद उपमुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा, लोग उस पार्टी को वोट करेंगे जिससे उनको लगेगा कि वे उनकी भलाई के लिए काम करेगी। लोग ऑपरेशन लोटस के बारे में पूछ रहे हैं। ईडी का राजनीति के लिए ग़लत इस्तेमाल किया जा रहा है। ED ने अपनी विश्वसनीयता खो दी है। 

खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने पत्नी संग किया मतदान

खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने सीतापुर विधानसभा के नगर पंचायत सीतापुर के मतदान केंद्र में पत्नी कौशल्या भगत के साथ मतदान किया। इस दौरान उन्होंने सुसज्जित मतदान केंद्र में सेल्फी भी ली। इस दौरान उन्होंने मतदाताओं से छत्तीसगढ़ की तरक्की,खुशहाली व समृद्धि के लिए हर किसी से मतदान की अपील भी की।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी रीना बाबा साहेब ने किया मताधिकार का प्रयोग

छत्तीसगढ़ विधानसभा निर्वाचन 2023 के द्वितीय चरण में रीना बाबा साहेब कंगाले मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, छत्तीसगढ़ ने धरमपुरा मतदान केंद्र में परिवारजनों के साथ किया अपने मताधिकार का प्रयोग। साथ ही राज्य के समस्त मतदाताओं को शत प्रतिशत मतदान करने की अपील की।

9 बजे तक बिंद्रानवागढ़ में सबसे ज्‍यादा वोटिंग

छत्‍तीसगढ़ में सुबह 9 बजे तक वोटिंग के आंकड़े आ गए हैं। सुबह 9 बजे तक 5.51 फीसदी मतदाताओं ने अपने मत का इस्तेमाल किया। अब तक सबसे ज्यादा वोटिंग बिंद्रानवागढ़ विधानसभा सीट में हुई है, यहां 11.3 फीसदी लोगों ने 9 बजे तक वोट डाल दिए। वहीं सबसे कम वोटिंग चंंद्रपुर विधानसभा सीट में हुई है। सुबह 9 बजे तक चंद्रपुर विधानसभा सीट के 2 फीसदी मतदाताओं ने ही वोट डाले हैं।

मतदान के बाद बोले कांग्रेस प्रत्‍याशी ताम्रध्वज साहू- वोट अवश्य करें

विधानसभा चुनाव 2023 के दूसरे चरण के 70 सीटों पर मतदान जारी है। दुर्ग ग्रामीण विधानसभा के कांग्रेस प्रत्याशी ताम्रध्वज साहू अपने गृहग्राम के शासकीय उच्चतर माध्यामिक स्कूल ग्राम पंचायत पाऊवारा में सुबह 8 बजे बूथ क्रमांक 206 में अपना मतदान किया। ताम्रध्वज साहू ने सबसे अपील कि है मतदान अवश्य करें और अपना आशीर्वाद प्रदान करें। उन्‍होंने कहा कि किसानों, मजदूरों, महिलाओं और आम जनता के लिए कांग्रेस हमेशा खड़ी रही है। कांग्रेस ने जो वादा किया था उसे निभाया। और इस बार भी जो आपसे वादा किया है कि उन्हें निश्चित ही पूरा करेंगे। इसलिए आप सभी लोग मतदान अवश्य करें और पूर्ण बहुमत से छत्तीसगढ़ में भरोसे की सरकार पुनः बनाये।

पाटन हॉट सीट पर मतदाताओं में उत्‍साह, वोटरों की लगी लंबी कतार

छत्तीसगढ़ में पाटन विधानसभा को सबसे हॉट सीट माना जा रहा है। यहां पर आज सुबह से ही मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी कतार देखने को मिली। मतदाताओं में मतदान को लेकर काफी उत्साह भी देखने को मिल रहा है। पाटन के लगभग सभी केंद्रों पर शांतिपूर्वक मतदान शुरू हो चुका है। इसके अलावा सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। पोलिंग बूथ के पास ही बीएलओ की ड्यूटी लगाई गई है, जोकि मतदाताओं का सहयोग कर रहे हैं।

अहिवारा विधानसभा क्षेत्र में ईवीएम में खराबी वोटिंग रुका

छत्‍तीसगढ़ में दूसरे चरण का मतदान शुरू होते ही दुर्ग जिले के अहिवारा विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र क्रमांक 194 में ईवीएम में तकनीकी खराबी की खबर सामने आई है। ईवीएम में खराबी की वजह से करीब 20 मिनट तक मतदान प्रभावित रहा। इसके बाद मतदान दल अतिरिक्त मशीन लेकर मतदान केंद्र पहुंचा। इस दौरान मतदान केंद्र के बाहर लगी रही लंबी कतार।

बिलासपुर संभागीय ने कतार में लगकर डाला वोट

बिलासपुर संभागीय आयुक्त केडी कुंजाम ने शहर के मिशन स्कूल मतदान केंद्र में मतदान किया। संभागीय आयुक्त ने आम जनता के बीच कतार में लगकर अपनी बारी का इंतजार किया और मतदान किया। उन्होंने वोटिंग के बाद सेल्फी भी ली। 

मतदान के बाद बोले अरुण साव बोले- जनता ने परिवर्तन का मन बनाया

छत्तीसगढ़ भाजपा अध्यक्ष और लोरमी विधानसभा सीट से बीजेपी के प्रत्‍याशी अरुण साव ने मतदान के बाद कहा, लोकतंत्र में मतदान का अधिकार सबसे बड़ा अधिकार है। मैंने सहपरिवार मतदान किया है। मैं छत्तीसगढ़ की जनता से भी अनुरोध करता हूं कि सपरिवार मतदान केंद्र आकर वोट डालें। छत्तीसगढ़ की जनता ने परिवर्तन का मन बनाया है और परिवर्तन के लिए छत्तीसगढ़ की जनता मतदान करने वाली है। 

भाजपा प्रत्‍याशी अरुण साव ने डाला वोट

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 का दूसरे और अंतिम चरण का मतदान शुरू हो गया है। छत्तीसगढ़ भाजपा अध्यक्ष अरुण साव ने वोट डाला। भाजपा प्रदेश अध्‍यक्ष अरुण साव छत्‍तीसगढ़ लोरमी विधानसभा सीट से भाजपा के प्रत्याशी हैं। इस सीट पर अरुण साव के सामने कांग्रेस प्रत्याशी थानेश्वर साहू मैदान में हैं।

रायपुर संभागायुक्त ने लाइन में लगकर किया मतदान

रायपुर संभागायुक्त डा संजय अलंग ने आज पुरैना के मतदान केंद्र पहुंच कर सपत्नीक अपने मताधिकार का प्रयोग किया। डा अलंग के साथ उनकी धर्मपत्नी सुमिता अलंग ने भी वोट डाला। अलंग दंपति ने पुरैना के प्राथमिक शाला में बने मतदान केंद्र पहुंचकर लाइन में लगकर अपनी बारी का इंतज़ार किया और क्रम से वोट डाला और पीठासीन अधिकारी से मतदान प्रक्रिया की जानकारी ली। संभागायुक्त ने मतदान कर्मियों को स्वतंत्र और निष्पक्ष निर्वाचन के लिए शुभकामनाएं दी और उनकी हौसला अफजाई की। डा अलंग ने शाला परिसर में बने दूसरे मतदान केंद्रों का भी अवलोकन किया और मतदाताओं से अनिवार्य रूप से वोट डालने की अपील की।

बालोद में कांग्रेस प्रत्‍याशी अनिला भेड़िया ने किया मतदान

छत्‍तीसगढ़ में बालोद जिले के तीनों विधानसभा संजारी बालोद, गुंडरदेही, डौंडीलोहारा में मतदान शुरू हो गया है। डौंडी लोहारा विधायक व महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेड़िया ने मतदान किया। बालोद जिले के कुल 6 लाख 88 हजार 281 मतदाता आज अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

रायपुर में दिव्यांग मतदाता मतदान करने पहुंचे

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के 70 सीटों पर मतदान शुरू हो गया है। रायपुर में एक मतदान केंद्र पर एक दिव्यांग मतदाता मतदान करने पहुंचे। मतदान शुरू होते ही रायपुर में वोटरों में भारी उत्‍साह है। रायपुर के सेजबहार बस्ती के स्कूल में महिला, पुरुष और युवा मतदाताओं की कतार देखी गई। 

कांग्रेस अध्‍यक्ष खरगे ने वोटरों से की मतदान की अपील

छत्‍तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान को लेकर कांग्रेस राष्ट्रीय अध्‍यक्ष मल्लिकाजुर्न खरगे ने मतदाताओं से मतदान की अपील की है। उन्‍होंने एक्‍स पर पोस्‍ट कर कहा है, छत्तीसगढ़ के सभी मतदाताओं से विनम्र निवेदन है कि दूसरे चरण के चुनाव में अपना बहुमूल्य वोट का प्रयोग ज़रूर करें। आपने न्याय युक्त शासन को क़ायम रखना है, यही छत्तीसगढ़ को विकास, प्रगति और सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने में सक्षम है। हमारे युवा वोटर जो पहली बार मतदान कर रहें हैं उनका विशेष स्वागत व अभिनंदन। लोकतंत्र को मज़बूत बनाइये, भरोसा बरक़रार रखिये। क्योंकि …“बात हे अभिमान के छत्तीसगढ़िया स्वाभिमान के !”