सरगुजा । कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने बुधवार को जशपुर के सन्ना और अंबिकापुर के कतकालों में जनसभाा को संबोधित किया। अंबिकापुर में उन्होंने कहा कि हमारी सरकार आते ही सबसे पहला काम जातिगत जनगणना का होगा। मोदी जी खुद को चौबीसों घंटे ओबीसी का बताते थकते नहीं हैं। जब बात जातिगत जनगणना की याती है तो कहते हैं देश में एक ही जाति है गरीबी।
राहुल ने कहा कि पिछले चुनाव में मैंने आपसे वादा किया था किसानों की कर्जा माफी का। भाजपाकहती थी ऐसा नहीं होगा, हमने किया। क्या किसी का कर्ज माफ नहीं हुआ। जो मंच से मैं कहता हूं वो कर के दिखाता हूं। इस बार भी जो वादे हमने किए हैं उन्हें पूरा करेंगे। आपका मेरा दो तीन महीने का रिश्ता तो है नहीं, मेरा आपका पुराना रिश्ता है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में जैसे ही हमारी सरकार आएगी उसी दिन से हम जातिगत जनगणना शुरू करा देंगे। ये आपके भविष्य और भागीदारी की बात है, मोदी जी करेंगे या नहीं पर दिल्ली में हमारी सरकार आई तो पहला काम जातिगत जनगणना का होगा। इससे आदिवासियों, दलितों और ओबीसी वर्ग की नई कहानी शुरू होगी। मोदी की सरकार में युवाओं को रोजगार नहीं मिल सकता है। ये जातिगत जनगणना के बाद ही होगा। भाजपाआपके पास आती है और झूठे वादे कर जाती है। पूरा पैसा और जल जंगल जमीन अडानी ले जाते हैं। लेकिन हम चाहते हैं कि पैसा गरीब और बेरोजगारों के पास जाए। ताकी गांव की अर्थव्यवस्था बढ़े। जबकि ये चाहते हैं पैसा अडानी की जेब में जाए।


देश में जातिगत जनगणना जरूरी
राहुल ने कहा कि मोदी जी खुद को बार बार ओबीसी कहते हैं। जबकि देश में एक ही जाती है गरीब। मोदी जी हवाई जहाज में चलते हैं। करोड़ों के सूट पहनते हैं। वो एक दिन में चार-पांच बार कपड़े बदलते हैं। लेकिन जब जातिगत जनगणना की बात आती है तो कहते हैं देश में एक ही जाति है गरीब। देश को एमपी मंत्री नहीं चलाते, देश को 90 अफसर चलाते हैं। यही लोग पूरा पैसा बांटते हैं। चाहे मनरेगा हो, सेना हो, सडक़ हो या अस्पताल हो। राशि आवंटन का सारा फैसला यही लोग करते हैं। इनमें से मात्र तीन लोग ओबीसी वर्ग से हैं। जबकि मोदी जी चोबीसों घंटे खुद को ओबीसी बताते हैं। इसलिए जातिगत जनगणना जरूरी है। आंकड़ों से पता चल जाएगा किसकी कितनी आबादी है।
भाजपाआदिवासियों का अपमान करती है
राहुल ने कहा कि भाजपाआदिवासी को वनवासी कहती है। आपने एमपी के उस वीडियो को देखा जिसमें भाजपानेता आदिवासी पर पेशाब कर रहा था। भाजपानेता जानवर पर पेशाब नहीं करते पर आदिवासी को इसी लायक मानते हैं। भाजपाआपके अधिकार छीनती है हम देते हैं। हम आपसे गले लगते हैं, भाजपानेता पेशाब करते हैं। इसके बाद वीडियो वायरल कराते हैं। भाजपानेता आपसे कहते हैं हिंदी सीखिए, अंग्रेजी या छत्तीसगढ़ी मत सीखिए। अगर भाजपाका बेटा सपना देख सकता है तो आदिवासी का बच्चा सपना क्यों नहीं देख सकता। इसलिए हमने पूरे राज्य में स्वामी आत्मानंद स्कूल का जाल बिछा दिया है। ताकी हर आदिवासी अंग्रेजी में भी बात कर सके।
मोदी जी ने आपसे हमेशा झूठ बोला
राहुल गांधी ने कहा कि मोदी जी यहां आए उन्होंने वादा किया था 15 लाख हर आदमी के खाते में डालूंगा। क्या किया, किसी के अकाउंट में पैसा नहीं आया। कहा था नोटबंदी से काला धन मिट जाएगा, क्या ऐसा हुआ। कृषि कानून का तो किसानों ने ही विरोध किया। हमने आपसे कहा था कि धान के लिए 25 सौ प्रति क्विंटल देंगे, आपको कहने की जरूरत नहीं पड़ी वो बढ़ता गया।
जो वादा किया है वो पूरा करेंगे
मैंने 3200 रुपए प्रति क्विंटल का वादा किया है और इससे शुरुआत होगी । लिखकर रख लो। ये बढ़ता जाएगा, जो हम कर सकेंगे करके दिखा देंगे। इस बार भी किसान का कर्जा माफ होगा। इस बार बिजली के 2 सौ यूनिट माफ करेंगे। यानी 40 लाख परिवारों को बिजली के लिए एक रुपए भी नहीं देंगे। छत्तीसगढ़ देश का पहला राज्य होगा जहां केजी से पीजी तक की पढ़ाई मुफ्त होगी। भाजपासारे स्कूल-कॉलेज और अस्पतालों का निजीकरण कर रही है।