नई दिल्ली ।   इस साल के अंत तक पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग की तैयारी अंतिम चरण में है। निर्वाचन आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने शुक्रवार को चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा से पहले पर्यवेक्षकों के साथ एक बैठक की। देश में 2023 के अंत में मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा का चुनाव होने वाला है। चुनावों की तैयारी के लिए निवार्चन आयोग ने पर्यवेक्षकों 6 अक्टूबर को बैठक की। चुनाव आयोग ने यह सुनिश्चित किया कि पांचों राज्यों में चुनाव के समय किसी भी तरह के धन बल का इस्तेमाल नहीं हो। चुनाव आयोग ने बैठक में यह तय किया कि धन बल एक खतरा है, जिसे किसी भी कीमत पर चुनाव में रोका जाएगा।

विधानसभा चुनाव को लेकर अंतिम चरण में निर्वाचन आयोग की तैयारी, चुनाव आयुक्त ने कहा- धन-बल के खतरे को रोकेंविधानसभा चुनाव को लेकर अंतिम चरण में निर्वाचन आयोग की तैयारी, चुनाव आयुक्त ने कहा- धन-बल के खतरे को रोकें चुनाव आयोग के साथ इस बैठक में पुलिस, सामान्य प्रशासन और पर्यवेक्षक मौजूद रहे। शुक्रवार को चुनाव आयोग की यह बैठक दिन भर की चलती रही। बैठक में पांच राज्यों में के चुनावों को लेकर चर्चा की हुई। बैठक में यह तय हुआ कि मॉडल कोड अच्छी तरह लागू हो। चुनाव में धन और बाहुबल का इस्तेमाल न हो पाए।

हिंसा और धन बल रोकने पर जोर

बैठक के बाद चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि बैठक में पुलिस, प्रशासन व पर्यवेक्षकों को यह निर्देश दिए गए हैं कि पांचों राज्यों के विधानसभा चुनावों में हिंसा और धन बल के खतरों को पूरी तरह से रोका जाए।वामपंथी उग्रवाद पर गृहमंत्री अमित शाह के सख्त तेवर, कहा-दो साल में देश से पूरी तरह से होगा खत्मवामपंथी उग्रवाद पर गृहमंत्री अमित शाह के सख्त तेवर, कहा-दो साल में देश से पूरी तरह से होगा खत्म

पांचों राज्यों के चुनाव हैं अहम

देश में नवंबर-दिसंबर में छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, मिजोरम और राजस्थान में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। चुनाव आयोग राजस्थान, मिजोरम, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में तैयारियों को देख चुका है। चुनाव आयोग ने गुरुवार को तेलंगाना की भी यात्रा पूरी कर ली है। बैठक के बाद यह उम्मीद जताई जा रही है कि अब कुछ ही दिनों में पांच राज्यों के चुनावों की तिथि की घोषणा हो सकती है। पांचों राज्यों में होने वाले चुनावों को लोकसभा से पहले सेमीफाइनल के रूप में देखे जा रहे हैं।