भारतीय क्रिकेट टीम अपनी मेजबानी में 22 सितंबर से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज खेलने उतरेगी. बीसीसीआई की सीनियर सेलेक्शन कमिटी ने सीरीज के लिए टीम का ऐलान कर दिया है. दिलचस्प है कि शुरुआती 2 वनडे में कप्तानी केएल राहुल को सौंपी गई है. वहीं, एशिया कप चैंपियन रोहित शर्मा तीसरे वनडे से टीम के साथ जुड़ेंगे. टीम में अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को भी मौका मिला है. 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 22 सितंबर से 3 मैचों की वनडे सीरीज का आगाज मोहाली से होगा. इसके बाद दूसरा मुकाबला इंदौर के होल्कर स्टेडियम में 24 सितंबर को खेला जाएगा. सीरीज का तीसरा और अंतिम वनडे मैच 27 सितंबर को सौराष्ट्र में होगा. इसके बाद भारत आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा जिसका आगाज 5 अक्टूबर से होना है.

अश्विन को मिला मौका

इस सीरीज से भारतीय टीम वनडे वर्ल्ड कप की तैयारियों को पुख्ता करेगी. 37 साल के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (R Ashwin) को टीम में शामिल किया गया है. वह पिछले साल जनवरी में आखिरी बार वनडे मैच खेलते नजर आए थे. दरअसल ये फैसला अक्षर पटेल के चोटिल होने के चलते लिया गया है. अक्षर एशिया कप के सुपर-4 राउंड में बांग्लादेश के खिलाफ मैच के दौरान चोटिल हो गए थे. 

बेंगलुरु पहुंच गए अश्विन

अश्विन को हाल ही में बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में सफेद गेंद से नेट्स पर अभ्यास करते हुए देखा गया था. इतना ही नहीं, अश्विन को मंगलवार को चेन्नई में तमिलनाडु क्रिकेट एसोसिएशन (टीएनसीए) की स्थानीय लीग में 50 ओवर का मैच खेलना है. इस फैसले से कुछ फैंस हैरान भी हैं. दरअसल, अश्विन के पास अच्छा-खासा अनुभव है. वह अभी तक 94 टेस्ट, 113 वनडे और 65 टी20 इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं. इसके बावजूद उन्होंने सीरीज से पहले प्रैक्टिस मैच खेलने का फैसला किया जबकि बोर्ड की तरफ से ऐसा कुछ नहीं कहा गया था.

रोहित से भी पूछा सवाल

ऑस्ट्रेलिया सीरीज के लिए भारतीय टीम की घोषणा के बाद एक रोहित शर्मा से सवाल किया गया कि क्या उन्हें इस बात की चिंता है कि आर अश्विन ने पिछले 6 साल में केवल 2 वनडे खेले हैं. जवाब में, कप्तान ने इस बात पर जोर दिया कि इस ऑफ स्पिनर के शानदार अनुभव ने वनडे में उनके कम मैच खेलने को लेकर चिंता कम कर दी है. अश्विन भी कप्तान, चयनकर्ताओं और टीम प्रबंधन द्वारा उन पर जताए भरोसे पर खरा उतरने के लिए प्रतिबद्ध दिख रहे हैं. उन्होंने 111 वनडे पारियों में 151 विकेट हासिल किए हैं. टीम को 22 सितंबर को होने वाले पहले वनडे की तैयारी के लिए 20 सितंबर को चंडीगढ़ पहुंचने के निर्देश दिए गए हैं. अश्विन को मैच के तुरंत बाद मोहाली के लिए उड़ान भरनी होगी.