नई दिल्ली । कांग्रेस नेता और पूर्व पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा के दूसरे संस्करण की शुरुआत गुजरात से कर सकते हैं। राहुल गांधी की यात्रा का ऐलान अगस्त महीने के आखिर या फिर सितंबर में होने की उम्मीद है। इस साल के अंत में देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों को देखकर पार्टी इससे पहले यात्रा शुरू करना चाहती है। पार्टी में भारत जोड़ो यात्रा के दूसरे संस्करण को लेकर काम शुरू हो गया है। कांग्रेस नेताओं के अनुसार राहुल गांधी 2 अक्तूबर को महात्मा गांधी के जन्मदिन पर उनके जन्म स्थान पोरबंदर से यात्रा की शुरुआत कर सकते हैं। पोरबंदर से यात्रा का आगे का रूट क्या हो? इस लेकर विचार विमर्श जारी है। पार्टी नेताओं को उम्मीद है कि अगर राहुल गांधी गुजरात से यात्रा शुरू करते हैं, तब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह अमित शाह के गढ़ गुजरात में पार्टी को फायदा मिल सकता है। पार्टी ने जून माह में गुजरात की कमान राज्य सभा सांसद शक्ति सिंह गोहिल को सौंपी थी। गोहिल को राहुल गांधी का करीबी माना जाता है। इसके बाद प्रबल संभावना है कि राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा 2.0 की शुरुआत गुजरात से हो।
इस साल के अंत में देश के मिजोरम, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, राजस्थान और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव हैं। इनमें छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेस की सरकार है। पहले चरण में भारत जोड़ो यात्रा राजस्थान से गुजर चुकी है, इसके बाद इस बात चर्चा हो रही है कि दूसरे संस्करण में यात्रा राजस्थान से होकर गुजरे या फिर यात्रा का रूट छत्तीसगढ़ से होकर आगे की तरफ जाए। इस लेकर पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व में विचार-विमर्श शुरू हो चुका है। पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि अगर आखिर में किसी वजह से यात्रा की शुरुआत गुजरात से नहीं होती है, तब भी राहुल गांधी यात्रा शुरू करने से पहले पूज्य बापू की भूमि को नमन करने जरूर आएंगे। उन्होंने कहा कि पोरबंदर से यात्रा शुरू करने का विचार काफी आगे के लेवल पर है। हमारी कोशिश भी है कि यात्रा की शुरुआत पोरबंदर से हो। पोरबंदर के अलावा प्लान बी में अहमदाबाद के साबरमती आश्रम भी रखा गया है।
भारत जोड़ो यात्रा के रूट को फाइनल करने में जुटी टीम यह देख रही है कि कैसे अधिक-अधिक राज्यों को कवर किया जाएग। अगर भारत जोड़ो यात्रा पोरबंदर से शुरू तब यह राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के जरिए आगे हरियाणा होकर आगे बढ़ सकती है। पहले संस्करण में यात्रा मध्य प्रदेश और राजस्थान से गुजरी थी, लेकिन छत्तीसगढ़ छूट गया था। चर्चा है यात्रा को पहले गुजरात के पोरबंदर से शुरू होकर से सीधे माउंट आबू (सिरोही) जिले में प्रवेश कर उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा के इलाकों से होते हुए रतलाम (मध्यप्रदेश) में प्रवेश करे और इसके बाद आगे बढे़। दूसरा विचार यह है कि यात्रा गुजरात के अहमदाबाद से रवाना होकर राजस्थान के उदयपुर, चित्तौड़गढ़, कोटा, झालावाड़ होते हुए मध्य प्रदेश में प्रवेश करेगी। इसके बाद वह छत्तीसगढ़ पहुंचे। तीसरा विचार ये है कि गुजरात के अहमदाबाद से गोधरा, दाहोद होते हुए राजस्थान में करे और फिर यह मध्य प्रदेश से होते हुए छत्तीसगढ़ में प्रवेश करे।