हरियाणा के नूंह में दो समुदायों में हिंसक झड़प को लेकर प्रशासन अलर्ट है। उपद्रव को देखते हुए शाम को जिला उपायुक्त प्रशांत पंवार ने धारा 144 लागू कर दी। शाम चार बजे के बाद दो अगस्त तक के लिए जिले में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई। अधिकारियों ने बताया कि किसी भी तरह के अफवाह को फैलने से रोकने के लिए यह कदम उठाया गया है।नूंह उपद्रव की खबर ने दिल्ली के थोक बाजारों को सहमा दिया है क्योंकि नूंह क्षेत्र से महत्वपूर्ण राजमार्ग निकलते हैं।

ये राजमार्ग राजस्थान, हरियाणा के कुछ हिस्से, आगरा व महाराष्ट्र समेत दक्षिण के राज्यों को जोड़ता है।नूंह हिंसा में कई ट्रकों को निशाना बनाने तथा उसे आग के हवाले किया गया। उपद्रव में कई ट्रक चालकों व सहायकों के गंभीर रूप से घायल होने की बात आ रही है, जिसे देखते हुए आननफानन में दिल्ली के ट्रांसपोर्ट संगठनों ने एडवाइजरी जारी करते हुए व्यावसायिक वाहनों के नूंह से पहले ही रुकने की सलाह दी है।

उल्लेखनीय है कि बीते सोमवार को नूंह में बजरंग दल, विश्व हिंदू परिषद व अन्य हिंदू संगठनों की ओर से निकाली गई ब्रज मंडल क्षेत्र की जलाभिषेक यात्रा के दौरान जमकर बवाल हुआ। नल्हड़ स्थित शिव मंदिर में जलाभिषेक करने के बाद यात्रा गांव सिंगार की ओर जा रही थी, तभी खेड़ला चौक के पास विशेष समुदाय के दो सौ से अधिक लोगों ने हमला बोल दिया।

इन लोगों ने पथराव करने के साथ कई राउंड गोलियां चलाईं। इसमें दो होमगार्ड नीरज और गुरसेवक की मौत हो गई। हमले में 15 से अधिक लोग घायल हो गए। उपद्रवियों ने 30 से अधिक वाहन फूंक दिए। 50 से अधिक निजी और सरकारी वाहनों को क्षतिग्रस्त कर दिया। विहिप व बजरंग दल के करीब तीन हजार कार्यकर्ता व श्रद्धालु मंदिर में छिप गए, जो सात घंटे तक यहां फंसे रहे।