विधानसभा का शेर हैं, नरोत्तम जो समय पर दहाड़ते हैं

भोपाल। क्या आप जानते हैं मध्यप्रदेश विधानसभा का शेर कौन है। क्या आप यह भी जानते हैं कि इस विधानसभा का सचिन तेंदुलकर कौन है। यह कोई अलग-अलग व्यक्ति नहीं, यह दोनों एक ही व्यक्ति हैं। यह व्यक्ति हैं प्रदेश के संसदीय कार्य एवं गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा। विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम ने बुधवार विधानसभा में नरोत्तम मिश्रा को शेर बताया है। विधानसभा के भीतर जब पक्ष-विपक्ष में हुई बहस चल रही थी और विपक्ष बार-बार संसदीय कार्यमंत्री के चुप रहने पर आपत्ति कर रहे थे, इस पर विधानसभा अध्यक्ष ने बहस के बीच में हस्तक्षेप करते हुए नरोत्तम मिश्रा के बारे में कहा कि वे चुप नहीं हैं, वे इसलिए नहीं बोल रहे हैं कि कहीं आप सदन के बाहर नहीं चले जाएं। गौतम ने आगे कहा कि क्योंकि आप जानते हैं कि शेर हर कभी नहीं दहाड़ता। समय आने पर दहाड़ता है।
विधानसभा अध्यक्ष से पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी उन्हें विधानसभा का सचिन तेंदुलकर बता चुके हैं। गौरतलब है कि नरोत्तम मिश्रा सरकार के प्रवक्ता भी हैं और हर मुद्दे पर सरकार का पक्ष रखते हैं और हर दिन सरकार की ओर से नियमित प्रेस ब्रीफिंग कर अपने विरोधियों पर भी कटाक्ष करते नजर आते हैं।

नरोत्तम के चुप रहने पर बोले तरुण भानोत
पूर्व तरुण भानोत ने सदन में कहा कि विधायी कार्य मंत्री विधानसभा के भीतर अपना मुंह क्यों नहीं खोल रहे, जब यहां नहीं खोलेंगे तो कहां खोलेंगे। इस पर विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम ने जवाब दिया कि वे मुंह इसलिए नहीं खोल रहे कि कहीं आप सदन छोडक़र बाहर नहीं चले जाओ। इस पर तरुण भानोट ने एक बार फिर कहा कि संसदीय कार्य मंत्री अपना मुंह नहीं खोल रहे इससे महत्वपूर्ण और क्या मामला हो सकता है। माननीय इसकी भी जानकारी होना चाहिए कि इनका मुंह क्यों नहीं खुल रहा है। संसदीय कार्यमंत्री का मुंह नहीं खुल रहा है, यह गंभीर मामला है। इसके बाद चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने उठकर कहा कि अध्यक्ष महोदय आज यह तो निश्चित हो गया कि संसदीय कार्यमंत्री सत्ता पक्ष में जितने पापुलर हैं, उतने ही विपक्ष में भी पापुलर हैं। बधाई आपको नरोत्तम जी। पूर्व मंत्री एवं कांग्रेस विधायक विजयलक्ष्मी साधौ ने तंज कसते हुए कहा कि जब अमित शाह जी भोपाल आए थे, शायद मुंह पर टेप लगाकर गए हैं।

विधानसभा अध्यक्ष बोले- शेर कब दहाड़ता है?
इस बहस के बाद विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम ने कांग्रेस विधायक तरुण भानोट से कहा कि आप तो जानते हैं शेर हमेशा नहीं दहाड़ता है, कभी-कभी दहाड़ता है।