इंदौर  ।   इंदौर से खाटू श्याम के दर्शन के लिए प्रत्येक सप्ताह बड़ी संख्या में श्रद्धालु इंदौर-बीकानेर साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन से जाते हैं। शनिवार को रवाना हुई स्पेशल ट्रेन में भारी भीड़ रही। स्लीपर और जनरल श्रेणी के कोच में यात्रियों की खासी भीड़ रही। जनरल श्रेणी कोच में पहले घुसने के लिए धक्कामुक्की होती रही। हालत यह हो गए कि लोगों के खड़े रहने के लिए भी जगह नहीं थी। मजबूरी में कई लोग दिव्यांग श्रेणी के कोच में घुस गए। इंदौर-बीकानेर साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन शनिवार को दोपहर 1.40 बजे इंदौर के प्लेटफार्म नंबर एक से रवाना हुई। ट्रेन के आने से पहले ही प्लेटफार्म पर यात्रियों की खासी भीड़ जमा हो चुकी थी। लोग अपने कोच के नंबर के अनुसार खड़े हो चुके थे। यात्रियों को बैठाने के लिए दोपहर 1.20 बजे ट्रेन प्लेटफार्म पर पहुंची। ट्रेन के रुकने से पहले ही यात्री ट्रेन में सवार होने लगे। पहले सीट हथियाने के लिए जनरल कोच में सबसे ज्यादा धक्का-मुक्की होती रही। महिलाएं और बच्चे भीड़ के बीच दब गए।

पुलिस अधिकारी नहीं थे मौजूद

प्लेटफार्म पर ट्रेन आने के पहुंचने से पहले ही धक्का-मुक्की शुरू हो चुकी थी। कोच के अंदर घुसने की जल्दी में कई महिलाओं की चप्पलें रेलवे ट्रैक पर गिर गई। चप्पलें निकालने के लिए उनके परिजन सुरक्षा को दरकिनार करते हुए थोड़ी सी जगह से नीचे घुस गए। इस दौरान काेई भी पुलिस अधिकारी मौजूद नहीं था, जो यात्रियों की धक्कामुक्की को राेक पाता।

चार साल पहले शुरू हुई थी स्पेशल ट्रेन

खाटू श्याम के दर्शन के लिए जाने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने चार साल पहले इस साप्ताहिक ट्रेन की घोषणा की थी। यह ट्रेन प्रत्येक शनिवार को इंदौर से दोपहर 1.40 बजे रवाना होती है और देर रात 2.05 बजे रींगस स्टेशन पहुंच जाती है। यहां से श्रद्धालु 18 किमी की दूरी तय कर खाटू श्याम के दर्शन करने पहुंचते है। वापसी में बीकानेर-इंदौर साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन रविवार को शाम 7 बजे रींगस से चलती है और सोमवार को सुबह 8.30 बजे इंदौर पहुंच जाती है।