आईपीएल 2023 का दूसरा मुकाबला पंजाब किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच खेला गया। पंजाब की टीम ने यह मैच डकवर्थ लुईस नियम के तहत सात रन से जीता। पहले बल्लेबाजी करते हुए पंजाब किंग्स ने निर्धारित 20 ओवर में पांच विकेट खोकर 191 रन बनाए थे। इसके जवाब में कोलकाता की टीम 16 ओवर में सात विकेट खोकर 146 रन ही बना सकी और मैच डकवर्थ लुईस नियम के तहत सात रन से हार गई।

पंजाब की टीम अपने घरेलू मैदान पर टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी के लिए आई थी। शिखर धवन और प्रभसिमरन सिंह ने पारी की शुरुआत की। प्रभसिमनर ने 12 गेंद में 23 रन बनाकर अपनी टीम को आक्रामक शुरुआत दी। उनके आउट होने के बाद शिखर धवन और भानुका राजपक्षे ने पारी संभाली। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 86 रन जोड़े। राजपक्षे 32 गेंद में 50 रन बनाकर आउट हुए। हालांकि, पंजाब की रन गति पर कोई फर्क नहीं पड़ा। जीतेश शर्मा ने 11 गेंद में 21, सिकंदर रजा ने 13 गेंद में 16 और सैम करन ने 17 गेंद में नाबाद 26 रन की पारी खेली अपनी टीम को मैच में बनाए रखा।

कप्तान शिखर धवन भी 29 गेंद में 40 रन बनाकर आउट हुए, लेकिन शाहरुख खान ने अंत में सात गेंद में नाबाद 11 रन बनाकर टीम का स्कोर पांच विकेट पर 191 रन तक पहुंचा दिया। एक समय पर लग रहा था कि पंजाब की टीम आसानी से 200 रन का आंकड़ा पार करेगी, लेकिन राजपक्षे का विकेट गिरने के बाद इस टीम की रन गति कम हुई और 200 का स्कोर यह टीम नहीं बना पाई।कोलकाता के लिए टिम साउदी ने दो विकेट लिए, लेकिन चार ओवर में 54 रन लुटा दिए। वहीं, उमेश यादव, सुनील नरेन और वरुण चक्रवर्ती ने एक-एख विकेट लिया। हालांकि, टीम के तीन गेंदबाजों का इकोनॉमी रेट 10 से ज्यादा का रहा। सिर्फ उमेश ने 6.80 और वरुण चक्रवर्ती ने 6.50 के इकोनॉमी रेट से रन दिए।

कोलकाता की पारी शुरू होने से पहले मैदान में लगे पोल में बिजली की आपूर्ती बाधित हो गई। इस वजह से लगभग आधे घंटे तक मैच रुका रहा। जब कोलकाता की पारी शुरू हुई तो पंजाब ने ऋषि धवन को इंपैक्ट प्लेयर के रूम में मैदान में उतारा। वहीं, विकेट गिरने के बाद कोलकाता ने वेंकटेश अय्यर को अपना इंपैक्ट प्लेयर चुना।192 रन का पीछा करते हुए कोलकाता की शुरुआत बेहद खराब रही। मनदीप सिंह चार गेंद में दो रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद अनुकूल रॉय भी पांच गेंद में चार रन बनाकर चलते बने। अर्शदीप ने एक ही ओवर में दोनों को आउट कर कोलकाता को बैकफुट में ढकेल दिया। इसके बाद कोलकाता की टीम ने वरुण चक्रवर्ती की जगह वेंकटेश अय्यर को अपनी टीम में इंपैक्ट प्लेयर के रूप में शामिल किया।