वाशिंगटन । पश्तून कार्यकर्ता ने संयुक्त राष्ट्र में तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान के साथ पाकिस्तान के संबंधों को उजागर किया। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के 52वें सत्र के दौरान एक पश्तून राजनीतिक कार्यकर्ता ने पाकिस्तान को तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) के साथ घनिष्ठ संबंधों की बात का जिक्र किया। फजल-उर-रहमान अफरीदी ने कहा कि हम खैबर पख्तूनख्वा (केपीके) पाकिस्तान में बिगड़ती सुरक्षा स्थिति की ओर परिषद का ध्यान आकर्षित करना चाहते हैं, जो पश्तून जातीय अल्पसंख्यकों के बुनियादी मौलिक अधिकारों और जीवन के लिए गंभीर निहितार्थ हैं। हम पाकिस्तान राज्य और टीटीपी के बीच हुए अघोषित समझौते के बारे में अपनी चिंता व्यक्त करते हैं, जिसमें शरिया कानूनों के तहत शासित होने के लिए टीटीपी को एक्स-एफएटीए सौंपने की बात कही गई है।
उन्होंने परिषद को बताया कि सौदे के तहत करीब 44,000 टीटीपी उग्रवादियों और उनके परिवारों को केपीके में फिर से बसाना है। हजारों पश्तूनों, विशेष रूप से पश्तून संरक्षण आंदोलन ने इस सौदे के खिलाफ पूरे पाकिस्तान में प्रदर्शन किया है और अपनी भूमि में शांति के लिए अपनी तीव्र इच्छा का प्रदर्शन किया है। 
आफरीदी ने कहा कि टीटीपी ने हाल ही में जारी रिपोर्ट में 367 हमलों को अंजाम देने का दावा किया है। खैबर पख्तूनख्वा में 348 हमले, बलूचिस्तान में 12, पंजाब में पांच और पाकिस्तान के सिंध प्रांत में दो हमले हुए, जिसके परिणामस्वरूप 2022 में 446 लोग मारे गए और 1015 लोग घायल हुए। इससे पहले दिसंबर 2014 में, सबसे घातक हमलों में से एक में एक ही समूह मारा गया था। पेशावर में एपीएस के 147 छात्र और शिक्षक। पश्तून कार्यकर्ता ने कहा कि हम संयुक्त राष्ट्र से निष्पक्ष तंत्र के माध्यम से इन दुर्व्यवहारों की जांच करने और यदि संभव हो तो अपराधियों को न्याय दिलाने का अनुरोध करते हैं।