कुरुक्षेत्र । कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा के 118वें दिन हरियाणा में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने रविवार को कहा कि जो राहुल गांधी आपके दिमाग में है मैंने मार दिया उसको। इस यात्रा में सर्द मौसम के बावजूद उनके टी-शर्ट पहनने को लेकर राहुल ने कहा कि मुझे ये फर्क नहीं पड़ता कि कोई मेरे बारे में क्या सोचता है। मैं तपस्वी था अब भी हूं। चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। वह अपना काम कर रहे हैं। 
यह देश तपस्वियों का हैं। हालांकि उन्होंने ये भी कहा सर्दी के समय टी-शर्ट पहनने को लेकर उन्हें अपनी मां सोनिया गांधी से डांट पड़ी थी। उन्होंने कहा कि हाथ का निशान जो कांग्रेस पार्टी का सिंबल है यह अभय मुद्रा है। गौतम बुद्ध भगवान महावीर और गुरुनानक भी इस मुद्रा में देखे जाते हैं। ये शिव की पहचान है जोकि एक तपस्वी समझ सकता है। राहुल ने भारत जोड़ो यात्रा से इसे जोड़ते हुए कहा कि आपको कांग्रेस नेता राहुल गांधी की तपस्या दिख रही है। 
हिन्दुस्तान का एक मजदूर या किसान नहीं जो मुझसे ज्यादा चला है पर चर्चा केवल मेरी हो रही है। राहुल ने कहा वह अपना काम कर रहे हैं जैसा कि गीता में है और उन्होंने भाजपा पर हमला करते हुए आरोप लगाया कि भाजपा उनकी पूजा करा रही है जबकि कांग्रेस तपस्वी की पार्टी है। राहुल ने कहा जब अर्जुन ने मछली की आंख पर निशाना साधा तो उन्होंने यह नहीं बताया कि वह आगे क्या करेंगे गीता में भी कहा गया है कि अपना काम करो लेकिन पार्टी के कार्यक्रम हैं जो भारत जोड़ो यात्रा समाप्त होने के बाद भी जारी रहेंगे और इस यात्रा के नतीजे उसके बाद ही सामने आएंगे।
उन्होंने कहा कि यात्रा का लक्ष्य भाजपा के विभाजनकारी एजेंडे के खिलाफ है और यह राजनीतिक यात्रा नहीं है बल्कि लोगों को जोड़ने के लिए है। ये विचारधारा की यात्रा है। भाजपा पर हमला बोलते हुए उन्होंने कहा भाजपा जबरदस्ती लोगों पर अपनी पूजा थोप रही है इसलिए प्रधानमंत्री किसी से बातचीत करने नहीं आते हैं। भारत जोड़ो यात्रा अपने अंतिम चरण में है और जनवरी में श्रीनगर में समाप्त होगी। यात्रा पंजाब फिर हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में प्रवेश करेगी।