जशपुरनगर : स्वास्थ्य विभाग के निर्देशानुसार जिले के हेल्थ केयर, फ्रंट लाइन वर्कर और गंभीर बीमारी से ग्रसित, 60 वर्ष से ऊपर के हितग्राहियों जिनका द्वितीय डोज के टीके को 9 माह या 39 सप्ताह पूर्ण हो चुका है उन्हें प्रीकॉशन डोज का टीका लगाया जा रहा है। यह टीकाकरण जशपुर के जिला अस्पताल सहित सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में लगाया जा रहा है। प्रीकॉशन डोज लगवाने के लिए ऑनलाइन पंजीयन करवाया जा सकता है साथ ही लाभार्थी टीकाकरण केन्द्र पर जाकर भी अपना पंजीयन करवा सकते हैं।
जिला अस्पताल के आयुष विंग में जशपुर नगरीय क्षेत्र के बाजारडाड़ निवासी 76 वर्षीय श्री विष्णु दयाल गुप्ता अपनी 71 वर्षीय पत्नी श्रीमती उर्मिला गुप्ता के साथ टीकाकरण केन्द्र पहुंचकर अपना प्रीकॉशन डोज का टीका लगवाया। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में टीकाकरण ही सबसे प्रभावी उपाय है। कोविड-19 से बचाव के लिए सजगता उपायों का गंभीरता से पालन के साथ ही टीकाकरण भी महत्वपूर्ण है। यह टीका पूरी तरह सुरक्षित है। इससे हमारे शरीर को कोरोना वायरस से लड़ने में मदद मिलेगी। हमारे शरीर में इम्यूनिटी बढ़ेगा।
बुजुर्ग दंपत्तियों ने आम नागरिकों से प्रदेश सरकार एवं जिला प्रशासन का कोरोना महामारी के नियंत्रण में अपना सहयोग प्रदान करने एवं सभी पात्र हितग्राहियों को अपने निकट के टीकाकरण केंद्र पहुंचकर टीका अनिवार्य रूप से लगवाने की अपील की है। साथ ही प्रथम एवं द्वितीय डोज के लिए छूटे हुए लोगों को भी बिना किसी डर या झिझक के टीका लगवाने की बात कही। उन्होंने कहा कि सावधानी बरतने से ही सुरक्षित रहा जा सकता है। इस हेतु सभी सार्वजनिक स्थान पर जाने से पहले मास्क पहनने, सेनेटाईजर उपयोग करने, हाथों को नियमित अंतराल में धोते रहने, भीड़-भाड़ वाले स्थानों में अनावश्यक जाने से बचने, सोशल डिस्टेंसिग को अपनाने सहित अन्य कोविड अनुरूप व्यवहार का अनिवार्य रूप से पालन करने का आग्रह किया। जिससे कोविड के संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।