इम्युनिटी बढाने में मदद करे विटामिन c.
पानी में घुलनशील विटामिन C नींबू और संतरे, स्ट्रॉबेरी, कीवी फल, बेल मिर्च, ब्रोकोली, केल और पालक सहित कई फलों और सब्जियों में पाया जाता है। जबकि आमतौर पर यह सलाह दी जाती है कि आप विटामिन सी का सेवन खाद्य पदार्थों से करें। बहुत से लोग अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए सप्लीमेंट्स की ओर रुख करते हैं। इसके अलावा, कई बार डॉक्टर्स भी विटामिन सी (Vitamin C) की गोली (Tablets) या कैप्सूल (Capsules) लेने की सलाह देते हैं।

तो, आइये जान लेते हैं कि यह हमारे स्वास्थ्य के लिए कितने फायदेमंद हैं

1. ह्रदय रोग के जोखिम को कम करे
विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, जो आपके शरीर की प्राकृतिक सुरक्षा को मजबूत कर सकता है। फिर चाहे आप इसे कैप्सूल के रूप में लें या प्राकृतिक तौर पर। यह एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट है जो आपके रक्त में एंटीऑक्सीडेंट के स्तर को बढ़ा सकता है। यह हृदय रोग जैसी गंभीर बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

एनसीबीआई के अध्ययन से पता चलता है कि अधिक विटामिन सी का सेवन करने से आपके रक्त में एंटीऑक्सीडेंट का स्तर 30% तक बढ़ सकता है। यह शरीर की प्राकृतिक सुरक्षा को सूजन से लड़ने में मदद करता है।

2. हाई ब्लड प्रेशर को कम करे
विटामिन सी के सप्लीमेंट स्वस्थ लोगों और उच्च रक्तचाप से पीड़ित, दोनों लोगों में उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद करती है। नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन के अनुसार उच्च रक्तचाप वाले वयस्कों में, विटामिन सी की खुराक ने सिस्टोलिक रक्तचाप को 4.9 mmHg और डायस्टोलिक रक्तचाप को 1.7 mmHg, औसतन कम कर दिया।

3. आयरन को अवशेषित करने में मदद करे
अगर आप अपने आहर में पर्याप्त विटामिन सी नहीं ले पा रहीं हैं, तो आपके लिए गोलियां या कैप्सूल लेना फायदेमंद हो सकता है।

विटामिन सी की गोलियां आयरन के अवशोषण को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है। विटामिन सी खराब अवशोषित आयरन को परिवर्तित करने में सहायता करता है। यह आयरन डेफिशियेंसी के जोखिम को भी कम कर सकती हैं।

4. इम्युनिटी बूस्टर भी हैं विटामिन C की गोलियां
सफेद रक्त कोशिकाओं को अधिक प्रभावी ढंग से कार्य करने, आपकी त्वचा की रक्षा प्रणाली को मजबूत करने और घावों को तेजी से भरने में मददगार है विटामिन सी। यहां तक कि इम्युनिटी बढ़ाने के लिए कोविड – 19 के मरीजों को भी विटामिन C सप्लीमेंट लेने कि सलाह दी जाती है।

5. त्वचा, नाखून और बालों के लिए भी फायदेमंद हैं विटामिन-C कैप्सूल
शरीर में कोलेजन बनाने के लिए विटामिन C की आवश्यकता होती है, जो शरीर के चारों ओर संयोजी ऊतक में पाया जाता है। कोलेजन के उत्पादन के लिए पर्याप्त विटामिन सी का स्तर आवश्यक है। कोलेजन शरीर में मौजूद एक प्रकार का प्रोटीन है, जो हमारे बालों, त्वचा और नाखूनों में पाए जाने वाले संयोजी ऊतकों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

क्लिनिकल, कॉस्मेटिक और इन्वेस्टिगेशनल डर्मेटोलॉजी में सितंबर 2015 में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि त्वचा पर विटामिन सी लगाने से कोलेजन उत्पादन में वृद्धि हुई।

ध्यान रहे, विटामिन सी की गोली या कैप्सूल लेने से पहले डॉक्टर की सलाह ज़रूर लें!