बड़वानी | मध्यप्रदेश के आकांक्षी जिला बड़वानी में विश्व रेडक्रास दिवस के मौके पर कलेक्टर कार्यालय में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। जिले के कुल चार स्थानों पर आयोजित किये गए शिविरों में 2021 यूनिट रक्तदान हुआ, जो कि आकांक्षी जिलों में सर्वाधिक यूनिट रक्तदान दर्ज किया गया। इतनी अधिक मात्रा में रक्तदान होने पर ट्रान्सओसियाना संस्था द्वारा आकांक्षी जिला केटेगरी में वर्ल्ड रिकार्ड दर्ज करते हुए जिला कलेक्टर को इस संबंध में प्रमाण पत्र दिया गया। रक्तदान करने आये युवाओं के साथ ही बुजुर्गों, दिव्यांगों, शासकीय कर्मचारियों, स्वयंसेवी संस्थाओं, जनप्रतिनिधियों और विवाहित दम्पत्तियों ने विश्व रिकार्ड बनाने में अपना योगदान दिया। शिविर में आये हुए रक्तदाताओं को प्रदेश के कैबिनेट मंत्री प्रेमसिंह पटेल ने फूल माला पहनाकर शील्ड एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया।

पहले नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित और अंतर्राष्ट्रीय रेड क्रॉस समिति के संस्थापक हेनरी डुनेंट की जयंती पर आठ मई को विश्व रेडक्रास दिवस मनाया जाता है। इस दिन स्वास्थ्य से जुड़े कई तरह के आयोजन पूरी दुनिया में किये जाते हैं। इन्ही में से एक आयोजन रक्तदान शिविर का बड़वानी जिले में भी किया गया। बड़वानी जिले के कुल चार शहरों में रक्तदान शिविरों का आयोजन किया गया था, जिनमें बड़वानी में 1014 यूनिट, राजपुर में 233 यूनिट, सेंधवा में 542 यूनिट एवं पानसेमल में 232 यूनिट रक्तदान किया गया। इस तरह चारों शहरों में कुल 2021 यूनिट रक्तदान होना आकांक्षी जिलों में सबसे अधिक रहने के साथ ही विश्व रिकार्ड भी रहा। जिले की इस उपलब्धि को विश्व की प्रसिद्ध संस्था ट्रान्सओसियाना द्वारा आकांक्षी जिला केटेगरी में वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज करते हुए बड़वानी कलेक्टर को इस संबंध में प्रमाण पत्र सौंपा।

रक्तदान करने हेतु लगाए गए शिविर में आये रक्तदाताओं को प्रोत्साहित करने के लिए प्रदेश के केबिनेट मंत्री और बड़वानी के प्रभारी प्रेमसिंह पटेल ने फूल माला पहनाकर लोगों का सम्मान किया। इसी के साथ रक्तदान करने वालों को प्रमाण पत्र और शील्ड देकर सम्मानित भी किया गया। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि हमारे जनजातीय बाहुल्य जिला में गर्भवती महिलाओं एवं सिकलसेल एनीमिया से ग्रसित लोगों को जिले की जनता द्वारा दान किया हुआ यह रक्त काम आयेगा। जिले वासियों द्वारा किया गया यह रक्तदान सबसे अधिक पुण्य का काम है।